Move to Jagran APP

छोटी नदी के रूप में दिखेगा ओतिहारी का नाला

संवाद सहयोगी, खागा : वर्षा जल संचयन के लिए ससुर खदेरी नदी से जुड़े ओतिहारी के बरसाती नाला म

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 11:20 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 11:20 PM (IST)
छोटी नदी के रूप में दिखेगा ओतिहारी का नाला
छोटी नदी के रूप में दिखेगा ओतिहारी का नाला

संवाद सहयोगी, खागा : वर्षा जल संचयन के लिए ससुर खदेरी नदी से जुड़े ओतिहारी के बरसाती नाला में अब पूरे साल पानी भरा रहेगा। बीस गांवों से निकलने वाले इस नाले को छोटी नदी का रूप देने के लिए नाला में चार चेक डैमों का निर्माण शुरू हो गया है 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाले चेक डैम तकरीबन दो हजार किसानों को ¨सचाई की सुविधा मुहैया हो जाएगी। नाला किनारें की जमीन में हरियाली लहलहाने की उम्मीद से किसानों में खुशी की लहर है।

loksabha election banner

यमुना तटवर्ती गांवों के लोगों को गर्मी के दिनों में ¨सचाई तथा पेयजल का गंभीर संकट उठाना पड़ता है। खागा विधायक कृष्णा पासवान ने धाता ब्लाक क्षेत्र के परवेजपुर, अढ़ैया, मनमई तथा घरवासीपुर गांव के पास ससुर खदेरी नदी के सहायक ओतिहारी बरसाती नाले में चेक डैम बनवाए जाने वाले स्थलों का निरीक्षण करते हुए शुक्रवार को भूमि पूजन किया। लघु ¨सचाई विभाग को चेक डैम निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। विधायक ने बताया कि बरसात से पहले सभी चेक डैम बनकर तैयार हो जाएंगे। जेई अभय कुमार, विवेक, गुलजारी, रामऔतार पाल, रामफल, राकेश ¨सह आदि रहे। इन गांवों को मिलेगा फायदा

चेक डैम बनने के बाद नाला के जरिए बारिश का पानी महीनों तक संरक्षित रखा जाएगा। परवेजपुर, अढ़ैया, मनमई, घरवासीपुर, सलेमपुर, घरवासीपुर, शाहनगर, ओरहा, डढि़या आदि गांवों के लोगों को जल संचयन से लाभ मिलेगा। भू-गर्भ जलस्तर में सुधार के साथ किसानों को ¨सचाई की सुविधा मिलेगी। किसानों का कहना है कि यमुना कटरी की नाला किनारे की बेकार पड़ी रहने वाली जमीन अब उपजाऊ साबित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.