Move to Jagran APP

फतेहपुर के एक धान खरीद केंद्र में रजिस्टर मिला न बोरे, प्रभारी तक रहे नदारद

जागरण संवाददाता फतेहपुर धान खरीद कागज में सरपट दौड़ रही है लेकिन केंद्र पहुंचने वा

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 11:39 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 11:39 PM (IST)
फतेहपुर के एक धान खरीद केंद्र में रजिस्टर मिला न बोरे, प्रभारी तक रहे नदारद
फतेहपुर के एक धान खरीद केंद्र में रजिस्टर मिला न बोरे, प्रभारी तक रहे नदारद

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: धान खरीद कागज में सरपट दौड़ रही है, लेकिन केंद्र पहुंचने वाले किसानों की तौल नहीं हो रही। दरअसल केंद्र प्रभारियों और मिलर्स की सेटिग के चलते बिचौलिये किसान से सस्ते दाम में धान खरीदकर सीधे मिलर्स के पास पहुंचा रहे हैं। केंद्रों इसकी कागजी खाना-पूरी करके खरीद पूरी दिखा दी जाती है। गुरुवार को एसडीएम सदर प्रमोद झा ने लदिगंवा केंद्र में छापा मारा तो हकीकत सामने आ गयी। एसडीएम मिली कमियों के आधार पर डीएम को रिपोर्ट सौंप कर कार्रवाई का भरोसा दिया।

loksabha election banner

लदिगंवा केंद्र में छापेमारी के दौरान क्रय रजिस्टर, बोरे नहीं मिले, जबकि केंद्र प्रभारी सुरेश भारती भी गायब मिले। यहां केंद्र के बाहर दो दिन से किसान सूरजदीन व बुद्धा धान लेकर पड़े मिले। इन किसानों का बयान दर्ज किया तो बताया कि उनका रजिस्ट्रेशन व टोकेन है लेकिन केंद्र प्रभारी बोरे न होने की बात कह कर खरीद नहीं कर रहे है। जबकि बीते दो दिनों में तय लिमिट के अनुसार 350 क्विटल धान खरीदा गया है। एसडीएम ने कहा कि वह इसका सत्यापन करेंगे। उन्होंने कानूनगो राजेंद्र के साथ क्रय केंद्र के कांटे में 20 किलो का बांट रखकर वजन कराया। खुद कांटे में खड़े होकर कांटे की हकीकत परखी। इस दौरान सहायक केंद्र प्रभारी आशु सिंह मौजूद रहे।

-------------

सरकारी क्रय केंद्रों में हो हाईब्रिड धान की खरीद : भाकियू

संवाद सहयोगी, बिदकी : भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयतावादी ने बलुवापुर मोड़ पर गुरुवार को पंचायत की। पंचायत में सरकारी धान खरीद केंद्रों पर हाईब्रिड धान की खरीद किए जाने की मांग उठाई गई। इसके अलावा बलुवापुर गांव के अंदर रास्ते में अतिक्रमण का मामला उठा। इस पर अधिकारी मौके पर गए। और अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

खजुहा विकास खंड के बलुवापुर गांव के मोड़ पर भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयतावादी ने किसानों की समस्याओं को लेकर पंचायत का एलान किया था। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत पंचायत में प्रयागराज मंडल के अध्यक्ष अशोक उत्तम पहुंचे। किसानों ने पंचायत के दौरान समस्याएं गिनाई। पंचायत में समस्याओं को नोट किया गया। पंचायत में तहसील के नायब तहसीलदार सिद्धार्थ सिंह व ब्लाक से एडीओ पंचायत मौके पर पहुंचे। किसानों ने हाईब्रिड धान की सरकारी क्रय केंद्रों में खरीद किए जाने, बिजली के बिल बकाया होने पर विद्युत कनेक्शन न काटे जाने, बिदकी मंडी में व्यापारी दो फीसदी कटौती कर किसानों का शोषण किए जाने व बलुवापुर गांव से हाफिजपुर हरकन होकर जाने वाले रास्ते में अतिक्रमण को लेकर ज्ञापन सौंपा। अतिक्रमण के मामले का तत्काल निस्तारण कराने के लिए अधिकारी मौके पर गए। अधिकारियों ने अतिक्रमण कर रास्ते में अवरोध करने वालों को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाध्यक्ष राम सहांय पटेल, नवल पटेल, दिनेश शुक्ला, मुन्नी लाल सोनकर, मोइद, मुशीर, राम शंकर बैरागी, हीरालाल प्रजापति, राहुल उमराव, असरफ, अजीत उत्तम सहित अन्य भाकियू कार्यकर्ता मौजूद रहे। 16 हजार एमटी की तौल, तेजी लाने की हिदायत

फतेहपुर :शासन के समर्थन मूल्य के 33 दिनों में 16 हजार एसटी की तौल कर ली गई है। जोकि कम है, इसमें तेजी लाने की हिदायत डीएम संजीव सिंह ने डिप्टी आरएमओ रमेश कुमार को दी है। वही बोगस केंद्रों की सूची तलब की है। धान की तौल 67केंद्रों में की जा रही है, जिसमें 43केंदों की तौल कमजोर पाई गई। यह केंद्र यूपीएग्रो, नैफेड, एनसीसीएफ, कृषक हितकारी व यूपीएसएस एजेंसी के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.