Move to Jagran APP

55 रुपये से अधिक बेची प्याज तो होगी कार्रवाई

फतेहपुर 11 दिसंबर की टापटेन खबरें 1-बिजली दफ्तर में हंगामा उपभोक्ताओं ने की तोड़फोड़ शहर की कांशीराम कालोनी के कनेक्शन काटने के विरोध में बुधवार को उपभोक्ताओं ने हंगामा किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 11:25 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 06:02 AM (IST)
55 रुपये से अधिक बेची प्याज तो होगी कार्रवाई
55 रुपये से अधिक बेची प्याज तो होगी कार्रवाई

जागरण टीम, फतेहपुर : प्याज के दामों में लगी आग को नियंत्रित करने के लिए प्रशासनिक तंत्र जाग गया है। बिदकी तहसील मुख्यालय में एसडीएम ने खुद हाथों में कमान संभाल रखी है तो खागा की मंडी पहुंचे एसडीएम को आढ़तियों ने क्वालिटी के अनुसार 40 से 50 रुपये प्रति क्विंटल फुटकर में प्याज बिक्री के लिए उपलब्ध होने का हवाला दिया है। वहीं सदर में मंडी सचिव और पूर्ति विभाग ने भी कमर कसी है। भंडारण करने वालों तक पहुंचाने के लिए जाल बिछा दिया है। बिदकी एसडीएम ने साफ कर दिया कि फुटकर में 55 रुपये प्रति किग्रा से अधिक बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। पारदर्शिता के लिए दुकानदार खुदरा दामों का बोर्ड लगाएंगे।

loksabha election banner

तीनों तहसीलों में प्याज के दामों को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है। मुनाफा कमाने के चक्कर में आढ़ती खेल कर रहे हैं। जिससे जनता परेशान है बाजारों से 80 रुपये प्रति किग्रा दाम देने के लिए मजबूर हो रही है। बिदकी में मंगलवार को प्याज की आढ़तों में छापेमारी के दौरान आढ़तियों ने प्याज का थोक भाव 50 रुपये किलो बताया था। बुधवार को एसडीएम प्रह्लाद सिंह ने इसकी जांच के लिए क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मनोज उत्तम, मंडी सचिव उमेश अवस्थी की संयुक्त टीम गठित की। श्रीराम लीला मैदान में लगने वाली फुटकर मंडी में प्याज का भाव 80 रुपये किलो पाया गया। अधिकारियों ने फुटकर दुकानदारों से जब थोक का बाजार भाव पूछा तो दुकानदारों ने आढ़तियों पर 65 से 70 रुपये किलो के हिसाब से प्याज दिए जाने की बात का खुलासा हुआ। संयुक्त टीम ने फुटकर दुकानदारों के बयान दर्ज किए। इसके बाद रिपोर्ट एसडीएम को सौंपी। एसडीएम ने मंडी सचिव से कहा आढ़तियों के यहां से मूल्य का प्रभावी नियंत्रण करें। सभी फुटकर दुकानदार 50 से 55 रुपये किलो में प्याज की बिक्री करें। इसे अधिक में बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने ऐसे आढ़तियों को चिह्नित करने जो कि दाम ज्यादा वसूल रहे हैं उन्हें नोटिस जारी करने के लिए मंडी सचिव को निर्देश दिए हैं। उधर खागा एसडीएम विजय शंकर तिवारी ने मंडी का दौरा किया। मंडी में प्याज के आढ़तियों से बातचीत की। कहाकि खुदरा मूल्य अधिकतम 50 रुपये तय किया गया है। इससे अधिक अगर कोई आढ़ती आपूर्ति कर रहा है तो उसकी सूचना दी जाए। संबंधित आढ़ती पर एफआइआर दर्ज करा दी जाएगी। कारण कि आढ़तियों ने जो दाम बताए हैं उसके मुताबिक 50 रुपये से अधिक की बिक्री नहीं होगी। शहर की मंडी में मंडी सचिव ने आढ़त में प्याज के दामों की रिपोर्ट डीएम को सौंपी है। कहा कि अधिक दाम वसूलने वाले और भंडारण करने वालों के यहां छापेमारी होगी। आढ़तियों को खरीद और बिक्री में नियंत्रण कराने के लिए तैयारी कर ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.