Move to Jagran APP

अब सड़कों के किनारे नहीं पड़ेगा कूड़ा

संवाद सहयोगी, ¨बदकी : नगर में कूड़ा डं¨पग ग्राउंड न होने के कारण अब तक सफाई से निकले

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 05:10 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 05:10 PM (IST)
अब सड़कों के किनारे नहीं पड़ेगा कूड़ा
अब सड़कों के किनारे नहीं पड़ेगा कूड़ा

संवाद सहयोगी, ¨बदकी : नगर में कूड़ा डं¨पग ग्राउंड न होने के कारण अब तक सफाई से निकले कचरे का निस्तारण सड़कों के किनारे और तालाबों में किया जा रहा था। अब कूड़ा सड़कों और तालाबों में नहीं फेंकना पड़ेगा। बस्ती से दूर कूड़ा डं¨पग ग्राउंड के लिए जमीन नगर पालिका को प्रशासन ने उपलब्ध करा दी है।

loksabha election banner

नगर पालिका ¨बदकी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने और डोर-टू-डोर कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था की। पर कूड़े को नगर के चारों प्रमुख मार्गो के किनारे डंप कर दिया गया। इससे पहले नगर के अंदर खाली पड़े तालाबों को कूड़े पाटा जा चुका है। बड़े-बड़े तालाब कूड़े से भरे पड़े हैं। कूड़ा निस्तारण की समस्या को लेकर पिछले तीन वर्षो से डं¨पग ग्राउंड के लिए जमीन तलाश रही थी। नगर पालिका अध्यक्ष मुन्ना लाल सोनकर की पैरवी पर प्रशासन ने डं¨पग ग्राउंड के लिए मदनपुर गांव के जमीन सुरक्षित कर दी है। अब इस जमीन का चिह्नांकन कर गढ्डे खोदे जाने हैं।

------------------------

गीले कचरे से बनेगी खाद

नगर पालिका कूड़ा डं¨पग ग्राउंड में गीले कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाएगी। इस खाद की बिक्री कर नगर पालिका आय करेगी। नगर पालिका आसपास के गांव से भी गीला कूड़ा खाद बनाने के लिए ले सकती है।

निकलने वाले कूड़े पर एक नजर

नगर का क्षेत्रफल-8.235 वर्ग किमी

नगर में वार्डो की संख्या-25

प्रतिदिन निकलने वाला कूड़ा-1.60 एमटी

-----------------------

'नगर में कूड़ा निस्तारण बड़ी समस्या थी। इस कारण कूड़े को सड़कों के किनारे फेंका जा रहा था। अब मदनपुर गांव के पास कूड़ा डं¨पग ग्राउंड मिल गया है। वहां पर कूड़ा जमा किया जाएगा। यहां पर गीले कचरे से कम्पोस्ट खाद भी बनाई जाएगी। जिससे नगर पालिका की आय बढ़ेगी।' निरूपमा प्रताप ईओ नपा ¨बदकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.