Move to Jagran APP

टीईटी परीक्षा में केंद्रों में अफरा-तफरी, 728 रहे गैर हाजिर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : जिले के 20 केंद्रों पर आयोजित हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइ

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 10:50 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 10:50 PM (IST)
टीईटी परीक्षा में केंद्रों में अफरा-तफरी, 728 रहे गैर हाजिर
टीईटी परीक्षा में केंद्रों में अफरा-तफरी, 728 रहे गैर हाजिर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : जिले के 20 केंद्रों पर आयोजित हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में अफरा तफरी का माहौल रहा। रविवार दो पॉलियों में आयोजित हुई परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से कराए जाने के प्रबंध किए जाने के बाद भी खामियों से परीक्षार्थी और कक्ष निरीक्षकों को समस्याओं से दो चार होना पड़ा। जिले को आवंटित 15,156 आवंटित परीक्षार्थियों में 728 ने परीक्षा छोड़ दी। आइडी को लेकर कई केंद्रों में परीक्षार्थियों व शिक्षकों के बीच नोक-झोंक हुई। डीएम आंजनेय कुमार ¨सह की नजरें परीक्षा में लगी रहीं।

loksabha election banner

सुबह पॉली की शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्राथमिक स्तर के 10,252 परीक्षार्थी आवंटित थे जिसमें 480 परीक्षार्थी गैरहाजिर पाए गए इसी तरह उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 4,904 पंजीकृत परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिसमें 248 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं आए। शुचिता पूर्ण परीक्षा होने से प्रशासनिक मशीनरी ने राहत की सांस ली। दोनों पालियों के प्रश्नपत्र लेने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट कोषागार पहुंचे प्रश्नपत्रों को स्टेटिक मजिस्ट्रेट को दिया तो इनके वाहन केंद्रों को पहुंचे, परीक्षा समाप्ति के बाद सील बंद पैकेट जमा कराए। सात सचल दलों ने केंद्रों की परीक्षाओं का जायजा लिया। वहीं केंद्रों में पहुंचे परीक्षार्थियों को पहचान पत्र देखकर अंदर जाने दिया गया। पुख्ता पहचान पत्र न होने की दशा में कई परीक्षार्थियों को दिक्कतें उठानी पड़ीं। मोबाइल पर भी आधार कार्ड आदि देखकर अंदर दाखिल कराया गया। डीआइओएस महेंद्र प्रताप ¨सह ने बताया कि जिले में परीक्षा शांति पूर्वक रही।

.....

- गणित का सेक्शन कठिन रहा तो अन्य सेक्शन के प्रश्न सरल रहे हैं। - अरुणा वर्मा

- को¨चग के माध्यम से की गई तैयारी से अच्छे अंक आने की उम्मीद है। - मोना ¨सह

- बीते सालों की तुलना में इसबार का प्रश्नपत्र खासा कठिन रहा है। - सुनील कुमार

- परीक्षार्थियों की बढ़ती संख्या के चलते खासा कठिन प्रश्नपत्र बनाया गया था। - इसराह मोहम्मद

......................

मुन्नाभाई की सूचना पर हुई जांच

दूसरी पॉली की परीक्षा मुस्लिम इंटर कॉलेज में हो रही थी तभी किसी ने शासन को सूचना दे दी कि मुस्लिम इंटर कॉलेज में एक मुन्नाभाई परीक्षा दे रहा है। रोल नंबर की जांच करने के लिए अफसरों का अमला पहुंच गया। एसडीएम ¨बदकी की अगुवाई में संबंधित परीक्षार्थी के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की आन लाइन पड़ताल की गई। सूचना फर्जी पाए जाने पर राहत की सांस ली गई।

.......................

शासन के पर्यवेक्षक ने डाला था डेरा

शिक्षक पात्रता परीक्षा को पारदर्शी माध्यम से कराए जाने के लिए व्यापक पैमाने पर प्रबंध किया था। इस व्यवस्था के ऊपर शासन ने प्रयागराज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के वरिष्ठ प्रवक्ता एवं पीइएस अफसर संतोष कुमार मिश्र को जिले का पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। सुबह पहर उन्होंने जिले में डेरा डाल दिया।

.....................

उच्च प्राथमिक परीक्षा के रहे नौ केंद्र

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए शासन ने जहां उच्च प्राथमिक के लिए 20 केंद्र बनाए थे वहीं प्राथमिक वर्ग के लिए 9 केंद्र बनाए गए थे। राजकीय महिला डिग्री कॉलेज, जीजीआईसी, जीआईसी, एमजी डिग्री कॉलेज, मुस्लिम इंटर कॉलेज, एएस इंटर कॉलेज, सदाशिव इंटर कॉलेज, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज को केंद्र बनाया था। शासन के निर्देश पर 4904 परीक्षार्थियों के लिए दूसरी पॉली में परीक्षा का आयोजन किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.