Move to Jagran APP

अधर में गोशालाएं, सड़क पर अन्ना मवेशी, चलना हुआ मुश्किल

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: अन्ना मवेशियों के लिए सरकारी आश्रय स्थल बने इस पर सरकार का जो

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:34 PM (IST)
अधर में गोशालाएं, सड़क पर अन्ना मवेशी, चलना हुआ मुश्किल
अधर में गोशालाएं, सड़क पर अन्ना मवेशी, चलना हुआ मुश्किल

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: अन्ना मवेशियों के लिए सरकारी आश्रय स्थल बने इस पर सरकार का जोर है। सरकार की तमाम तेजी के बाद भी जिले में चयनित हुई 14 गोशालाओं का काम अधर में है। अगर देवलान, रारा व शिवराजपुर गोशाला को छोड़ दिया जाए तो शेष 11 गोशालाओं में अभी तक काम भी शुरू नहीं हुआ है। सरकार के शीर्ष प्राथमिकता वाले कामों पर अफसरों की लापरवाही पर डीएम ने कड़ा रूख दिखाया तो जिम्मेदार अधिकारियों के हाथ पांव फूलने लगे हैं। अफसरों की अनदेखी का ही नतीजा है कि जिले भर में मवेशी सड़कों में छुट्टा घूम रहें है।

prime article banner

बुंदेलखंड जैसे हालातों से जूझ रही यमुना पट्टी में अन्ना पशु बड़ी समस्या के रूप में हैं, लेकिन यमुना पट्टी में आवारा मवेशियों की समस्या से निजात का काम शुरू हो गया है। देवलान में पशुचर की तीन सौ बीघा जमीन में गोशाला का निर्माण हो रहा है। अब तक इसमें 70 फीसद काम पूरा कर दिया गया है। इसी तरह रारा गोशाला में सुरक्षा खाई बनाने के साथ गेट भी लगा दिया गया, जबकि शिवराजपुर की गोशाला में भी काम किया जा रहा है। ब्लाक स्तरीय इन गोशालाओं में 100 से 500 पशु रखने की सुविधा तैयार हो रही है।गोशाला में मनरेगा योजना से सुरक्षा खांई, टीनशेड, प्रवेश द्वार आदि बनाए जाएंगे। क्षेत्र भर के अन्ना पशुओं को इस गोशाला में रखा जाएगा।

मिलेगी उपचार की सुविधा

इन गोशालाओं में पशुओं के उपचार के लिए पशु चिकित्सा विभाग द्वारा अपना एक एक सब सेंटर संचालित किया जाएगा जिससे बीमार पशुओं का त्वरित इलाज हो सके। बांझपन के प्रभावित जानवरों को भी चिकित्सीय सुविधा दी जाएगी। सभी गोशालाएं संचालित होने के बाद अन्ना पशुओं से पूरी तरह से निजात मिल जाएगी।

...............

जिले में भेवली की गोशाला के लिए 1.20 करोड़ बजट स्वीकृत है, जिसमें से 50 लाख की किस्त जिले को मिल चुकी है। इसके अलावा 13 स्थानों पर एक एक गोशाला बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए स्थल चयन, भूमि अधिग्रहण, स्वाइल टे¨स्टग, प्रशासनिक स्वीकृत हो चुकी है। रारा, देवलान व शिवराजपुर में काम भी पूरा होने को है। शेष पर जल्द ही काम पूरा कराया जाएगा। -आंजनेय कुमार ¨सह डीएम गोशालाओं की स्थिति एक नजर में

ब्लाक गोशाला रकबा स्थिति

असोथर देवलान 42 हेक्टेयर 70 फीसद काम

भिटौरा रारा 5 हेक्टेयर 50 फीसद काम

मलवा शिवराजपुर 6 हेक्टेयर 50 फीसद काम

खजुहा भेउली 6 हेक्टेयर टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ

हथगाम नहवइया 3 हेक्टेयर शुरू नहीं हुआ

तेलियानी अलादातपुर 10 हेक्टेयार शुरू नहीं हुआ

बहुआ दहेली व लमेहटा 8 हेक्टेयर शुरू नहीं हुआ

विजयीपुर महेशपुर मठेठा 4 हेक्टेयर शुरू नहीं हुआ

धाता जाम एक हेक्टेयर शुरू नहीं हुआ

ऐराया विक्रमपुर 10 हेक्टेयर शुरू नहीं हुआ

ऐरायां रोशनपुर टेकारी 12 हेक्टेयर शुरू नहीं हुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.