Move to Jagran APP

Fatehpur: मतांतरण के आरोपितों के विरुद्ध पुलिस ने दाखिल की कुर्की की अर्जी, हरिहरगंज स्थित चर्च में लटका ताला

पुलिस को अनुमान है कि एक-दो दिन में कुर्की का आदेश मिल जाएगा। 15 अप्रैल 2022 को चर्च में प्रार्थना सभा के दौरान गरीब परिवारों की भीड़ देखकर बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया था।

By Yogendra kumar patelEdited By: Shivam YadavPublished: Mon, 28 Nov 2022 08:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 06:44 AM (IST)
Fatehpur: मतांतरण के आरोपितों के विरुद्ध पुलिस ने दाखिल की कुर्की की अर्जी, हरिहरगंज स्थित चर्च में लटका ताला
पुलिस ने कुर्की की अनुमति लेने के लिए न्यायालय में अर्जी दाखिल कर दी है।

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: नगर स्थित हरिहरगंज स्थित ईसीआइ (इवेजलिकल चर्च आफ इंडिया) में प्रार्थना सभा के दौरान गरीबों का मतांतरण कराने में 36 नामजद व 20 अज्ञात आरोपितों में अभी 42 फरार चल रहे हैं जबकि इनके विरुद्ध कोतवाली पुलिस ने कोर्ट से गैर जमानती वारंट भी ले रखा था। गिरफ्तारी न होने पर अब पुलिस ने कुर्की की अनुमति लेने के लिए न्यायालय में अर्जी दाखिल कर दी है। 

loksabha election banner

पुलिस को अनुमान है कि एक-दो दिन में कुर्की का आदेश मिल जाएगा। 15 अप्रैल 2022 को चर्च में प्रार्थना सभा के दौरान गरीब परिवारों की भीड़ देखकर बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया था। मतांतरण की पुष्टि होने पर पुलिस ने लखनऊ के पीजीआइ थाने के गांधीग्राम में रहने वाले चर्च के पादरी विजय मसीह व छत्तीसगढ़ के जानसन जैकब समेत चौदह लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, जिसमें मुकुल सिंह ने पुलिस के बढ़ते दबाव के चलते कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया था। 

लखनऊ मुख्यालय से एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) के जांच में आने के बाद सदर कोतवाली पुलिस सर्तकता बरत रही है। इसके बाद फरार आरोपितों की धरपकड़ के लिए स्वाट (स्पेशल वेपंस एंड टैक्टिक्स), सर्विलांस व कोतवाली पुलिस की तीन टीमें झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली व कोलकता तक गईं लेकिन आरोपितों का मोबाइल फोन बंद होने की वजह से लोकेशन ट्रैस नहीं हो सका और पुलिस बैरंग लौट आई थी। 

हरिहरगंज चौकी प्रभारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि सादी वर्दी में उनकी टीम इसीआई चर्च के आस पास मुस्तैद रहती है लेकिन चर्च में ताला बंद होने से इस समय किसी की आवाजाही नहीं हो रही है। 

जवाब मिलते ही खंगाले जाएंगे बैंक खाते

कोतवाली के दारोगा संतोष कुमार सिंह ने बताया कि चर्च प्रबंध समिति व वर्ल्ड विजन संस्था के प्रबंधक को फंडिंग की जानकारी के लिए नोटिस दी गई है लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। स्पष्टीकरण मिलते ही मंतातरण आरोपितों के फंडिंग की जांच कराई जाएगी कि आरोपितों के खाते किस-किस बैंक में हैं और उनके आय का स्रोत क्या है। 

हरिहरगंज चर्च में ताला बंद है तो संस्था के समन्वयक भी नदारत हैं। कुर्की का आदेश मिलते ही सख्त कार्रवाई मतांतरण आरोपितों के घरों में छापेमारी की जा रही है लेकिन वह घर में ताला लगाकर फरार हैं। 

इन्होंने कहा…

पड़ोसी जिले के साथ गैर प्रांतों तक छापेमारी की गई है। अब कुर्की की अनुमति लेने के लिए न्यायालय में अर्जी दाखिल कर दी गई है। अनुमान है कि एक-दो दिन में कोर्ट से कुर्की की अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-अमित कुमार मिश्र, विवेचक व कोतवाली इंस्पेक्टर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.