Move to Jagran APP

Fatehpur News: दशहरा महोत्सव की तैयारी को अंतिम रूप- 60 फीट ऊंचा बनेगा रावण का पुतला, मैदान की बैरिकेडिंग शुरू

काम देख रहे रामकुमार साहू ने बताया कि मेला मैदान के मुख्य द्वार से मेला परिसर के अंदर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पांच सौ बल्लियों से बैरीकेडिंग की जा रही है। उधर मेरठ के 10 कारीगर 60 फीट ऊंचे रावण के पुतले को तैयार करने में जुटे हैं।

By Akhilesh umraoEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 07:08 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 07:18 AM (IST)
Fatehpur News: दशहरा महोत्सव की तैयारी को अंतिम रूप- 60 फीट ऊंचा बनेगा रावण का पुतला, मैदान की बैरिकेडिंग शुरू
दशहरा महोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

बिंदकी, जागरण संवाददाता। दशहरा महोत्सव की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पांच दिवसीय महोत्सव का शुभारंभ तीन अक्टूबर से गणेश पूजन के साथ होगा। श्रीराम लीला मेला मैदान में नगर पालिका ने सफाई का काम शुरू करा दिया है। ट्रैक्टर से मेला मैदान को समतल किया जा रहा है। 

loksabha election banner

नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल सोनकर के निर्देश पर सफाई पर्वेक्षक मनोज शुक्ला सहित सफाई विभाग के 20 कर्मचारियों को सफाई के काम में लगाया गया है। मेला मैदान में बल्लियां लगाकर बैरीकेडिंग शुरू कर दी गई है। 

10 कारीगर पुतला बनाने में जुटे

काम देख रहे रामकुमार साहू ने बताया कि मेला मैदान के मुख्य द्वार से मेला परिसर के अंदर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पांच सौ बल्लियों से बैरीकेडिंग की जा रही है। उधर, मेरठ के 10 कारीगर 60 फीट ऊंचे रावण के पुतले को तैयार करने में जुटे हैं। श्रीराम लीला मेला कमेटी के अध्यक्ष रामजी गुप्ता ने बताया कि रावण के पुतले को इस बार महोत्सव के पहले दिन ही मेला परिसर के मैदान में खड़ा करा दिया जाएगा। 

सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी पुलिस 

श्रीराम लीला मेला कमेटी के अध्यक्ष रामजी गुप्ता ने बताया कि संकट मोचन मंदिर परिसर में बनाए जा रहे बैजनाथ धाम मंदिर की आकार के विशाल पंडाल और लंका मैदान में रावण के पुतले के पास एक-एक सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। 

इसके अलावा रावण के पुतले के चारों ओर सुरक्षा की दृष्टि से बैरीकेडिंग होगी। यहां पर सुरक्षा में तीन दिन पुलिस मौजूद रहेगी। बच्चों के आकर्षण का केंद्र होंगे झूले बैजनाथ धाम मंदिर पंडाल के दाहिनी ओर मेला मैदान में झूले लगाए जा रहे हैं। महोत्सव में बच्चे व महिलाएं झूलों का आनंद उठा सकेंगे। छोटे झूलों के अलावा एक आकाशीय झूला लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.