Move to Jagran APP

हर पशु के चारा-दाना को मिलेंगे 900 रुपये मासिक

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: गोशाला में पशुओं के चारा-दाना के संकट को देखते हुए शासन

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 11:06 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 11:06 PM (IST)
हर पशु के चारा-दाना को मिलेंगे 900 रुपये मासिक
हर पशु के चारा-दाना को मिलेंगे 900 रुपये मासिक

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: गोशाला में पशुओं के चारा-दाना के संकट को देखते हुए शासन ने इसका इंतजाम शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में शासन ने जिले को एक करोड़ की धनराशि आवंटित करने का पत्र डीएम को भेजा है। इस धनराशि को गोशालाओं में रहने वाले पशुओं को चारा-दाना में खर्च किया जाएगा। शासन ने हर पशु के लिए प्रत्येक माह अधिकतम 900 रुपये खर्च करने की व्यवस्था बनाई है। जिसके तहत एक दिन में एक पशु पर तीस रुपये का खर्च अनुमन्य किया जाना है। इससे पशुओं की चारे की समस्या दूर होगी।

loksabha election banner

डीएम आंजनेय कुमार ¨सह ने बताया कि शासन ने जिले को एक करोड़ रूपये देने का पत्र भेजा है। यह धनराशि उनके खाते में आएगी जिसे गाइड लाइन के अनुसार गोशालाओं को आवंटित किया जाएगा। गोशालाओं में गोवंश की गिनती सही तरीके से हो इसके लिए गोवंश की टै¨गग कराई जाएगी। बता दें कि वर्तमान में जिले में 15 गोशाला निर्माणाधीन है। जिससें रारा, देवलान, सलेमपुर व शिवराजपुर बनकर तैयार हो गयी है, जबकि अन्य 11 गोशालाओं में काम प्रगति पर है, लेकिन इन गोशालाओं में चारे का बेहतर इंतजाम न होने के चलते पशु इनमें रात में नहीं रुकते हैं। पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अनुसार हम लोग किसानों के सहयोग से पुआल व भूसा की व्यवस्था हर गोशाला में कर रहे हैं। शहर में चला धरपकड़ अभियान

सोमवार को नगर पालिका परिषद में अन्ना पशुओं की धरपकड़ का अभियान चलाया गया है। जिसमें दिन भर में 11 पशुओं को पकड़कर जयपुरिया स्कूल के निकट नगर पालिका के संरक्षण में रखा गया है। अगर इन पशुओं का कोई मालिक आता है तो उन्हें दो हजार का जुर्माना लेकर पशु दे दिया जाएगा अन्यथा की स्थिति में इन्हें मंगलवार को रारा की गोशाला में पहुंचाया जाएगा। पशुओं की टै¨गग प्रारंभ

गोशाला में रहने वाले पशुओं की गिनती रहे, और यदि पशु गोशाला से बाहर जाता है तो उसकी पहचान की जा सके। इसके लिए पशु पालन विभाग में गोशाला में बंद पशुओं की टै¨गग शुरू की है। टै¨गग के जरिए पशु के कान में एक विशेष प्रकार का पहचान टैग लगाया जाता है। पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. इंद्रराज के अनुसार दिन भर में 19 पशुओं की टैं¨गग की गयी है।

आज से बीडीओ-सचिव भी चलवाएंगे धरपकड़

जिलाधिकारी आंजनेय कुमार ¨सह ने बेसहारा पशुओं की धरपकड़ तेज करने के निर्देश दिए हैं। नगर पालिका और नगर पंचायतों में अभियान की शुरुआत के साथ उन्होंने बीडीओ व पंचायत सचिव को प्रधानों के सहयोग से गांव गांव यह अभियान चलाने का निर्देश दिया हैं। डीएम ने बताया कि मंगलवार को सभी 13 विकास खंड में बीडीओ की देखरेख में अभियान चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.