संवाद सूत्र, अमौली : 28 वें दिन एक बार फिर स्वास्थ्य टीमें मंगलपुर टकौली व नोनारा गांव में डेरा जमाए रही। मेडिकल कैंप लगाकर यहां के 71 बीमारों को जहां दवाएं बांटी गई, तो रहस्य बन चुकी बीमारी को खोजने के लिए रविवार को एक बार फिर कोरोना, मलेरिया की जांच कराई गई। रिपोर्ट निगेटिव आने पर डॉक्टर चकरा गए और अंतत: डेंगू की आशंका जताते हुए 11 लोगों के नमूने लिए। बीमारी क्या है यह अब भी पता नहीं चला, अफसरों की निगाह डेंगू रिपोर्ट पर टिकी है, जिसका परिणाम दो दिन बाद आने की संभावना है।

एसडीएम आशीष कुमार व डिप्टी सीएमओ नरेंद्र सिंह मान की देखरेख में नोनारा, मंगलपुर टकौली व चिल्ली गांव में सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान कोरोना, मलेरिया की जांचे कराई गयी, जिनका मौके पर ही परिणाम निगेटिव आया। मलेरिया विभाग ने 17 गृह स्वामियों को गंदगी फैलाने पर चेतावनी नोटिस दी। यहां लगी सफाई टीमों ने घर-घर एंटी लार्वा का छिड़काव किया, पंचायती टीमों ने नालियों का कचरा हटाकर जल प्रवाह ठीक किया। टीमों ने इनके स्वजन से भी ब्योरा एकत्र किया। 28 दिन से मंगलपुर टकौली, चिल्ली व नोनारा गांव बुखार से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य शिविर में चिकित्साधीक्षक डॉ. पुष्कर कटियार ने साफ पानी पीने, ताजा खाना खाने व घरों में सफाई रखने की सलाह दी।

कानपुर व जहानाबाद में 21 भर्ती

मंगलपुर टकौली निवासी मानसी, रामू कुरील, करन, कोमल, अजीत, मोहनी, नीरज, मोहन, सोनू, सुधीर, राम कुमार, ज्योति, नारायण, सतीश, हिमांशु, प्रतिभा कानपुर में भर्ती हैं। इसके अलावा विमला देवी, दीपू, पिकी, काजोल, उमाकांत, जहानाबाद के निजी अस्पताल में भर्ती हैं। नोनारा के राघवेंद्र, सुनैना, माया देवी, कमलेश कानपुर में भर्ती हैं।

डेंगू से हुई प्राशू की मौत

मंगलपुर टकौली गांव में छात्र प्राशू की मौत डेंगू से हुई है। डॉ. पुष्कर कटियार ने बताया प्राशू की मौत का नर्सिंग होम में जो कारण लिखा गया है। उसमें डेंगू से मौत की पुष्टि की गई है। उन्होंने कहा इसी कारण से डेंगू की जांच के लिए नमूने भी लिए गए हैं।

नहीं पहुंचे कारागार मंत्री

जहानाबाद विधायक व कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी को मंगलपुर टकौली व नोनारा गांव रविवार को आना था। प्रदेश सरकार की मंत्री कमलरानी वरुण के निधन के कारण मंत्री ने यहां आने का कार्यक्रम निरस्त कर दिया। कारागार मंत्री ने कहा अब मंगलवार को दोनों गांव जाएंगे।

रविवार को हुई जांच व उनके परिणाम

गांव जांच- नमूना - रिजल्ट

मंगलपुर.टकौली - चार मलेरिया - सभी निगेटिव

मंगलपुर टकौली- 11 कोराना - सभी निगेटिव

मंगलपुर टकौली- 11 डेंग- रिजल्ट लंबित

नोनारा - 14 मलेरिया - सभी निगेटिव

नोनारा - 46 कोरोना - सभी निगेटिव

चिल्ली - 32 मलेरिया- सभी निगेटिव

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस