Move to Jagran APP

सामूहिक नकल का हौसला टूटा, 235 रहे गैरहाजिर

जागरण संवाददाता फतेहपुर बदले हुए परिवेश में सामूहिक नकल जैसी व्यवस्था अब नहीं रही है

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 07:50 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 07:50 PM (IST)
सामूहिक नकल का हौसला टूटा, 235 रहे गैरहाजिर
सामूहिक नकल का हौसला टूटा, 235 रहे गैरहाजिर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : बदले हुए परिवेश में सामूहिक नकल जैसी व्यवस्था अब नहीं रही है। आंख बचाकर बड़ी ही साफ गोई से कराई जा रही नकल अधिकारियों के पकड़ में भी नहीं आ पा रही है। नकल का हौसला टूट जाने से गैरहाजिर परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। गुरुवार को आयोजित परीक्षा में पहली पाली में 6 तो दूसरी पॉली में 529 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। अक्ल से कराई जा रही नकल भी उत्तीर्ण अंक नहीं दिला पा रहे हैं।

loksabha election banner

पहली पॉली में हाईस्कूल कंप्यूटर साइंस का प्रश्नपत्र रहा जिसमें जिले में 125 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे हैं जिसमें 119 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, 6 गैरहाजिर रहे। इसी तरह दूसरी पाली में इंटर नागरिक शास्त्र के प्रश्नपत्र में 5763 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे हैं जिसमें 5234 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और 529 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे हैं। कुल मिलाकर 535 परीक्षार्थियों का हौसला टूटता हुआ दिखा वह परीक्षा देने नहीं आए। परीक्षा की शुचिता के लिए दोनों पालियों में सचल दलों ने फर्राटा भरा। डीआइओएस ने रूटचार्ट थमा कर सचल दल प्रभारियों को रवाना किया। इसके बाद वह सचल दलों की पल पल की रिपोर्ट लेते रहे हैं। परीक्षा की शुचिता को जांचने के लिए केंद्रों में लगे कैमरों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। डीआइओएस महेंद्र प्रताप ¨सह ने बताया कि पूरे जनपद में परीक्षा शांति पूर्वक निपटी है। बंडल वाहनों के लिए दिक्कतें बरकरार

कंप्यूटर जैसे विषयों की परीक्षाओं के लिए महज 125 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। खागा और ¨बदकी तहसील के केंद्रों से बंडल वाहक के लिए परेशानी बनी रही। राजकीय इंटर कॉलेज के मुख्य संकलन केंद्र में इन बंडल वाहनों का इंतजार होता रहा। पता चला कि बंडल वाहन तीन उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर पहुंचा। कमोवेश हर केंद्र से 10-12 परीक्षार्थी अधिकतम रहे हैं। बाइक से आए बंडल वाहनों के चेहरे से थकान पढ़ी जा सकती थी। टोकने पर कहाकि साहब काम को उतना ही है। उत्तर पुस्तिकाएं जमा करके चुपके से वह निकल लिए। वहीं संकलन केंद्रों की भी दिक्कतें कम नहीं रही है। संकलन केंद्र प्रभारी एक-एक बंडल को लिखा पढ़ी में लेकर निर्धारित प्रोफार्मा भरवाकर उत्तर पुस्तिकाओं के जमा करने की कवायद करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.