Move to Jagran APP

'स्वीप' बढ़ाएगा कमजोर बूथों पर मतदान का आंकड़ा

- अभियान चलाकर किया जाएगा मतदाताओं को जागरूक - निर्वाचन कार्यालय ने तहसीलों से मांगी बूथो

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 11:52 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 11:52 PM (IST)
'स्वीप' बढ़ाएगा कमजोर बूथों पर मतदान का आंकड़ा
'स्वीप' बढ़ाएगा कमजोर बूथों पर मतदान का आंकड़ा

- अभियान चलाकर किया जाएगा मतदाताओं को जागरूक

prime article banner

- निर्वाचन कार्यालय ने तहसीलों से मांगी बूथों की सूची जागरण संवाददाता फतेहपुर: लोकतंत्र के महापर्व में हर मतदाता मतदान करे इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम को और गति दी जाएगी। मतदान से पहले उन बूथों को चिह्नित किया जाएगा। जिनमें पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में 60 फीसद से कम मतदान हुआ है। स्वीप कार्यक्रम के तहत ऐसे गांवों में मतदान के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। गुरुवार को निर्वाचन विभाग ने सभी तहसीलों के तहसीलदारों से पिछले चुनाव के ऐसे बूथों की सूची तलब की है।

विधान सभा चुनाव के लिए जिले में 18.20 लाख मतदाताओं के नाम सूची में दर्ज है। मतदान का प्रतिशत बढ़े इसके लिए चुनाव आयोग ने भी जागरूकता कार्यक्रम चलाने पर जोर दिया है। निर्वाचन विभाग जिन बूथों के मतदाताओं में वोट डालने को लेकर नीरसता है उन्हें जागरूक करेंगा। इसके लिए इन गांवों में जागरूकता रैली, मतदान महत्व चौपाल, स्कूली बच्चों के माध्यम से अभिभावकों से संकल्प पत्र भरवाना, शपथ दिलाकर मतदान के प्रति जागरूक करना, वाल राइटिग जैसे कदम उठाकर जागरूकता फैलाई जाएगी। बता दें कि लोक सभा चुनाव 2014 में जिले का पोल प्रतिशत 59 फीसदी पर ही सिमट गया था। इस बार प्रयास है कि इसे बढ़ाकर 70 फीसद के आस-पास पहुंचाया जाए। उप निर्वाचन अधिकारी पप्पू गुप्ता ने जिले में कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित कराने पर जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.