Move to Jagran APP

6.20 करोड़ खर्च का अनुमोदन, रखी जाएंगी 287 आशाएं

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 11:10 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 11:10 PM (IST)
6.20 करोड़ खर्च का अनुमोदन, रखी जाएंगी 287 आशाएं
6.20 करोड़ खर्च का अनुमोदन, रखी जाएंगी 287 आशाएं

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में डीएम आंजनेय कुमार ¨सह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 287 नई आशाओं के चयन के साथ ही नगरीय स्वास्थ्य केंद्र में संविदा के आधार पर तीन और ब्लाकों में एक एक ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक रखने की अनुमति दी गयी। इसके साथ जिला स्वास्थ्य समिति ने 19 प्रस्तावों में 6.20 करोड़ की धनराशि खर्च करने का अनुमोदन किया। डीएम ने कई केंद्रों की खराब प्रगति पर नाराजगी जताते हुए सुधार के निर्देश दिए। वहीं महिला अस्पताल की सेवाएं बेहतर करने के लिए ग्रामीण केंद्रों की डॉक्टर को रखे जाने के निर्देश दिए गए।

loksabha election banner

सीएमओ डा. उमाकांत पांडेय ने वित्तीय प्रगति का आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि लाभार्थी परक योजनाओं का भुगतान समय से न होने के कारण आरसीएच फ्लैक्सीपूल मद में धनराशि डंप है। डीएम ने इसके लिए भिटौरा और जिला महिला अस्पताल में सर्वाधिक धनराशि डंप होने पर नाराजगी जाहिर कर नोटिस जारी की। इसके साथ ही सीएमओ ने नियमित टीकाकरण, पल्स पोलियो, वेक्टर वार्न कार्यक्रम, कुष्ठ निवारण, नेशनल हेल्थ प्रोगाम की रिपोर्ट समिति के समक्ष रखी। डीएम ने कहा कि प्रत्येक कार्य को पारदर्शिता के साथ समय पर पूरा किया जाए। जिन केंद्र प्रभारियों द्वारा कार्य में रूचि नहीं ली जा रही है उनके खिलाफ जांच रिपोर्ट दें ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। समीक्षा में पाया किया कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों की ऑनलाइन फी¨डग का काम बेहद सुस्त है, जो काम हो चुके हैं उनकी फी¨डग नहीं है, जिससे प्रदेश के आंकड़े में जिला पीछे है, उन्होंने अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमके सिन्हा को नोडल अधिकारी नामित करते हुए ऑनलाइन फी¨डग कराने का निर्देश दिया। बैठक दौरान सीडीओ चांदनी ¨सह, डिप्टी सीएमओ संजय कुमार, भूपेश द्विवेदी, डीपीएम लालचंद्र, सभी ब्लाकों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.