जागरण संवाददाता, फतेहपुर : गंगा के अविरल और स्वच्छतापूर्ण प्रवाह के लिए देश स्तर पर काम हो रहा है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों को स्वच्छता के तहत शामिल किया गया है। विश्व स्वच्छता दिवस पर विकास भवन के सभागार में इन विद्यालयों को स्वच्छता के लिहाज से सुदृढ़ बनाने के प्रयास का खाका खींचा गया है। जिले की 43 पंचायतों को इस अभियान में शामिल किया गया है। इन पंचायतों के परिषदीय विद्यालयों के शौचालयों की स्थिति की रिपोर्ट की सूची बीएसए से जिला प्रशासन ने मांगी है।

गंगा कटरी तिरहार के परिषदीय स्कूलों को शौचालय के बिदु से अमलीजामा पहनाया जाएगा। गांवों में खुले प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शौचालयों को सुसज्जित किया जाएगा। पंचायतीराज विभाग इस काम में कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगा। इसके लिए जिले स्तर पर काम भी शुरू हो गया है। सारथी डेवलपमेंट वाटर एड इंडिया के सहयोग से संकल्प परियोजना वाटर सेनीटेशन और हाईजिन वाश पर काम किया जाना है। इसमें जिला प्रशासन और बेसिक शिक्षा को सहयोगी बनाया गया है। 29 नवंबर को विकास भवन में अध्यापकों को कार्यशाला में शामिल करते हुए योजना को बिदुवार समझा दिया गया है।

......

इनसेट

इन ब्लाकों से मांगी गई रिपोर्ट

भिटौरा, तेलियानी, मलवां, देवमई, अमौली, हथगाम, ऐरायां के खंड शिक्षाधिकारियों से बीएसए ने शौचालयों की रिपोर्ट मांगी है। खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से शौचालयों की दशा और उनके क्रियाशील और अक्रियाशील होने की रिपोर्ट विस्तार पूर्वक ली जाए। इसके भविष्य में स्वच्छता के लिए उठाए जाने वाले कदमों का अनुपालन कराने के लिए तैयार रहे।

.......

कोट

जिले के सात ब्लाक गंगा के तिरहार को छूते हैं, इनमें खुले प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का डाटा खंड शिक्षाधिकारियों से मांगा गया है। 43 पंचायतों को इसके लिए चिह्नित किया गया है। प्रधानाध्यापक की रिपोर्ट को खंड शिक्षाधिकारी सत्यापित करने के बाद सौंपेंगे। फिर इनमें बनाई गई कार्ययोजना के अनुसार संस्था और पंचायतीराज विभाग के संयुक्त प्रयासों से काम होगा। स्वच्छता अभियान के तहत यह काम मील का पत्थर साबित होगा।

शिवेंद्र प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस