Move to Jagran APP

रोक लगे 35 दिन बीते, नहीं हटा पॉलीथिन का कब्जा

जागरण टीम, फतेहपुर : शासन ने 50 माइक्रॉन से कम पॉलीथिन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:41 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 11:41 PM (IST)
रोक लगे 35 दिन बीते, नहीं हटा पॉलीथिन का कब्जा
रोक लगे 35 दिन बीते, नहीं हटा पॉलीथिन का कब्जा

जागरण टीम, फतेहपुर : शासन ने 50 माइक्रॉन से कम पॉलीथिन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। जिम्मेदारों ने अभियान चलाकर भले कागजी खानापूरी की हो लेकिन बाजार से पॉलीथिन को मोह भंग नहीं हो रहा है। लुकाछिपी ही सही 15 जुलाई से लागू हुए इस आदेश के बाद भी आसानी से इसका उपयोग रहा है। जागरण की पड़ताल में पता चला है कि थोक के व्यापारियों की दुकानों में अलबत्ता ताला लटक गया है लेकिन खुदरा दुकानदारों तक यह पहुंचा कर शासन के दिशा निर्देश की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। निकायों के साथ प्रशासन को यह जिम्मेदारी दी गई है लेकिन रोकथाम के प्रयास कागजों तक में ही सीमित होकर रह गए हैं। कूड़े के ढेर व पॉलीथिन से चोक नालियां रोक पर सवाल खड़ा कर रही हैं। सदर पालिका : 15 जुलाई को कोर्ट के निर्देश के बाद एसडीएम सदर प्रेमप्रकाश तिवारी और सीओ सिटी ने जीटी रोड में जिला अस्पताल सहित कई दुकानों पर एहतियातन छापा मारा लोगों को तत्काल प्रभाव से पॉलीथिन से दूरी बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद बीते माह में पालिका के अधिशासी अधिकारी एवं एएसडीएम राहुल कश्यप ने चौक बाजार में छापा मारा। छापेमारी में एक दुकानदार हत्थे चढ़ गया पॉलीथिन जब्त करते हुए 10,000 रुपये का जुर्माना ठोक दिया। इसके बाद प्रशासन को इस अभियान की सुधि नहीं रही। नगर पालिका ¨बदकी : तहसील मुख्यालय में पॉलीथिन का उपयोग रुकने का नाम नहीं ले रहा है। तीन बार अभियान चलाया गया 80 किग्रा पॉलीथिन जब्त की गई है और 80 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जा चुका है लेकिन प्रशासन की सख्ती का असर बाजार में दिखाई नहीं दे रहा है। दुकानदारों के पास पॉलीथिन की आपूर्ति हो रही है और यह लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। नगर पंचायत बहुआ : नगर पंचायत बहुआ में दो बार प्रशासन ने छापेमारी की। यहां पर यह असर कारक भी है। बाजार में कैरीबैग का उपयोग कमतर दिखाई दे रहा है। चोरी छिपे पॉलीथिन का उपयोग हो रहा है इससे इंकार नहीं किया जा सकता है। दो बार की छापेमारी में 25 किग्रा पॉलीथिन जब्त की गई और जुर्माना लगाया गया। बाजारों में थैलों का चलन बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। नगर पंचायत खागा : नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी ने पांच बार अभियान चलाकर 14 किग्रा पॉलीथिन जब्त की और 3400 रुपये जुर्माने में वसूले। इसके बाद भी फल, सब्जी, किराना की दुकानों में पूर्ण रूपेण पॉलीथिन का चलन बंद नहीं हो पाया। नगर पंचायत किशुनपुर : अधिशासी अधिकारी ने तीन बार अभियान को गति दी और 10 किग्रा पॉलीथिन जब्त की, छह दुकानदारों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की। कस्बे में खुले आम 50 माइक्रॉन से कम पॉलीथिन का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। नगर पंचायत हथगाम : नगर पंचायत में अधिशासी अधिकारी ने पांच बार अभियान जरूर चलाया लेकिन मोहर्रम पर्व पर सजी दुकानों में पॉलीथिन का उपयोग एवं बाजार की अन्य दुकानों में इसका उपयोग बखूबी हो रहा है। प्रशासनिक कार्यवाही का डर दुकानदारों पर नहीं दिखाई दे रहा है। 16 किग्रा पॉलीथिन अलबत्ता जब्त करके दुकानदारों को चेताया गया है लेकिन असर नहीं दिख रहा है। नगर पंचायत कोड़ा जहानाबाद : नगर पंचायत की कार्रवाई पर गौर करें तो अधिशासी अधिकारी की टीम 21 दुकानदारों के यहां छापेमारी की गई जिसमें साढ़े चार किग्रा पॉलीथिन जब्त की गई और 13,700 रुपयो जुर्माना लगाया गया है। इसके बाद भी बाजार से पॉलीथिन की चलन कम नहीं हो पा रहा है। खुले आम दुकानदार कैरी बैग का उपयोग कर रहे हैं।

loksabha election banner

.

.....................

- निकाय क्षेत्रों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रतिबंधित पॉलीथिन को बाजार में उपयोग से हटाने के लिए प्रभावी कदम उठाएं। इसके लिए छापेमारी करें, दुकानदारों पर जुर्माना लगाएं। इसके बाद भी अगर कोई पॉलीथिन के काम में संलिप्त है तो फिर उनके ऊपर मुकदमा दर्ज करवा दें।-जेपी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी/प्रभारी नगर निकाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.