Move to Jagran APP

1.84 लाख बच्चों ने पी दवा की आवश्यक खुराक

जागरण संवाददाता फतेहपुर पोलियो की खुराक हर बच्चे के लिए जरूरी है जब तक देश से पोि

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 11:22 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 06:18 AM (IST)
1.84 लाख बच्चों ने पी दवा की आवश्यक खुराक
1.84 लाख बच्चों ने पी दवा की आवश्यक खुराक

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: पोलियो की खुराक हर बच्चे के लिए जरूरी है, जब तक देश से पोलियो का खात्मा नहीं हो जाता तब तक जब भी अभियान चले अपने बच्चों को दवा पिलाएं। यह बात डीएम संजीव सिंह ने खेलदार स्थिति महात्मा गांधी स्कूल में बूथ दिवस का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने बूथ में 40 बच्चों को अपने हाथ से पोलियो की खुराक पिलाई। इसके साथ ही दिन भर में 1280 बूथों में 1.84 लाख बच्चों को दवा पिलाई गयी। जो पिछले अभियान से 770 बच्चे अधिक है। सीएमओ ने कहा कि अभी उनकी घर-घर टीम पांच दिनों तक हर घर में दस्तक देंगी और दवा पिलाएंगी।

loksabha election banner

जिले भर में शून्य से पांच वर्ष से 4.37 लाख बच्चों को पोलियो खुराक के लिए चिन्हित किया गया था। अभियान के प्रथम दिन कुल 42 फीसद बच्चों ने दवा की खुराक पी। गांव-गांव बने बूथों में अभियान को गति देने के लिए 45 ट्रांजिट टीमें, 39 मोबाइल टीमे और 56 पर्यवेक्षक लगे रहे। उधर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एसपी जौहरी ने अलग-अलग बूथों में पहुंच कर बूथ दिवस का अवलोकन किया। शुभारंभ अवसर पर सीएमएस डा. रेखरानी, डा. अफाक अहमद, सीएमएस पुरूष अस्पताल डा. प्रभाकर के अलावा यूनीसेफ, डब्लूएचओ और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी रहे। उधर स्कूलों में बूथ दिवस को लेकर शिक्षक स्कूल खोले रहे। स्वास्थ्य कर्मी दवा के बाक्स के साथ स्कूलों में शाम पांच बजे तक जमा रही। सीएमओ ने कहा कि सोमवार से उनकी 872 घर-घर टीमें निकलेंगी और छूटे बच्चों को पोलियो की आवश्यक खुराक पिलाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.