जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सातवें विश्व योग दिवस पर प्रशासनिक अफसरों व कर्मचारियों ने आमजन के साथ वर्चुअल ढंग से मनाया। आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक विभाग की ओर से पहले से सार्वजनिक की गई जूम आइडी व पासवर्ड के जरिए दोनों शिविरों से करीब 1510 लोग जुड़े और योग कर जीवन को निरोग बनाने के लिए कदम बढ़ाए। जिला जेल में तो जूम मीटिग को प्रोजेक्टर लगाकर दिखाया गया और जेल के 450 कैदी व बंदियों ने योगाभ्यास में भाग लिया।

आयुर्वेदिक विभाग की ओर से आयोजित योग शिविर क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुधीर रंजन के नेतृत्व में योग प्रशिक्षक अंगद सिंह ने और होम्योपैथिक विभाग के शिविर का संचालन योग प्रशिक्षक कमल सिंह द्वारा किया गया। इन शिविरों में वर्चुअल रूप से डीएम अपूर्वा दुबे, सीडीओ सत्य प्रकाश, होम्योपैथिक अधिकारी भी जुड़े रहे। जिला अस्पताल परिसर से डाक्टर व कर्मचारी योग कक्षा से जुड़े तो आम लोग अपने अपने घर से ही इस वर्चुअल योग कक्षा से जुड़ गए। पूरे शिविर में कुछ 1510 लोग जुड़े। कुछ लोगों पहले कनेक्ट हुए और फिर कट गए, तो कुछ लोग शिविर समापन तक जुड़े रहे। जारी रहेंगी वर्चुअल कक्षाएं

वर्चुअल कक्षा के जरिए योग दिवस तक ही सीमित नहीं है। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुधीर रंजन ने बताया कि यह कक्षा आगे भी जारी रहेगी। कोई भी व्यक्ति सुबह सात बजे इस कक्षा से जुड़ कर आनलाइन योग कक्षा में शामिल हो सकता है। विभाग के योगाचार्य अंगद सिंह उन्हें योग आसनों का प्रशिक्षण देंगे।

Edited By: Jagran