जागरण संवाददाता, फतेहपुर : जिला अस्पताल के बाद शनिवार को जिला महिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हो गया। 250 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन की क्षमता वाले इस प्लांट से महिला अस्पताल के 30 बेड और आपरेशन कक्ष के साथ लेबर रूम को कनेक्ट किया गया है। केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने मंत्रोच्चार के बीच पूजा करके विधि विधान के साथ आक्सीजन प्लांट की शुरूआत की।

जिला अस्पताल में पहले ही प्रधानमंत्री राहत कोष से आक्सीजन प्लांट बन चुका है। अब यह दूसरा प्लांट है जो आपदा राहत कोष से बनवाया गया है। इन दो प्लांटों के चालू होने जिला पुरूष व महिला अस्पताल में आक्सीजन की किल्लत खत्म हो गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने अपनी निधि से हरदों व हथगाम में भी आक्सीजन प्लांट दिए हैं उन्हें भी जल्द पूरा कराया जाएगा। इस मौके पर कारागार राज्य मंत्री जय कुमार जैकी, जिलाध्यक्ष आशीष मिश्र, डीएम अपूर्वा दुबे, एसपी राजेश कुमार सिंह, एसडीएम प्रमोद झा, भाजपा नेता अपर्णा सिंह, राम प्रताप सिंह गौतम, शिव प्रताप सिंह, राजेंद्र सिंह के साथ प्लांट का शुभारंभ किया और सीएमएस डा. रेखारानी के साथ अस्पताल घूम कर सुविधाएं व व्यवस्थाएं देखी। इस मौके पर सीएमओ राजेंद्र सिंह समेत अन्य मौजूद रहे। पेजयल, सड़क और लाभार्थी योजनाओं की समीक्षा

केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में नगर पालिका सदर, बिदकी, नगर पंचायत खागा, किशनपुर, बहुआ, हथगाम, जहानाबाद, असोथर के ईओ और जल निगम एक्सईएन तथा जल जीवन मिशन के मैनेजर के साथ बैठक की। पेयजल योजनाओं की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए हर हाल में योजनाएं समय पर पूरी करने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने एनएचएआइ, स्टेट हाईवे, जिला मार्ग व पीएम सड़क योजना की सड़कों की समीक्षा की। तीसरी बैठक उन्होंने लाभार्थी परक योजनाओं की और हर पात्र व्यक्ति का लाभ पहुंचाने की बात कही। इस मौके पर डीएम अपूर्वा दुबे ने कहा कि निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। बैठक में संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Jagran