Move to Jagran APP

1005 किसानों बने क्रेडिट कार्ड, 5.8 करोड़ ऋण बांटा

=====एक नम्बर फाइल दो बार गई है। इसमें एक फाइल बैंक वाली निरस्त कर दें। यह खबर इस फाइल नम्बर दो पर है। इसे लेने की कृपा करें। =============================== -अदमापुर में बड़ौदा ग्रामीण बैंक का आयोजित हुआ मेगा ऋण वितरण शिविर -पशु पालन व किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण का हुआ वितरण संवाद सूत्र चौडगरा विकास खंड मलवां के अदमापुर गांव में शिविर लगाकर बड़ौदा ग्रामीण बैंक ने पशु पालकों व किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर 15.70 करोड़ के ऋण स्वीकृत किए। मौके पर किसानों व पशु पालकों को 5.

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 06:22 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 06:22 AM (IST)
1005 किसानों बने क्रेडिट कार्ड, 5.8 करोड़ ऋण बांटा
1005 किसानों बने क्रेडिट कार्ड, 5.8 करोड़ ऋण बांटा

विवेक आर्यन, रांची : बरसात ने हटिया डैम को दगा दिया है। या यूं कहें कि बरसात का फायदा हटिया डैम को हुआ ही नहीं। तभी तो रांची के दोनों डैम महज सात दिनों में छह से नौ फीट तक भर गए, जबकि हटिया डैम में अभी तक सिर्फ एक फीट ही पानी बढ़ा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी तक सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश है, लेकिन डैम में पानी भरने के लिए काफी है। इसका कारण जो भी हो, आने वाले दिनों में हटिया डैम पर निर्भर लोगों को पानी की भारी किल्लत होने वाली है। डोरंडा डिविजन के जिन क्षेत्रों को हटिया डैम से पानी मिलता है, वे पानी की राशनिंग के लिए तैयार रहें।

loksabha election banner

आंकड़ों पर गौर करें तो चौंकाने वाले बदलाव आए हैं। 13 अगस्त की रिपोर्ट के अनुसार रुक्का डैम में 5 फीट पानी था और कांके डैम में 9 फीट। आज सात दिनों बाद रुक्का में 11 फीट और कांके में 18 फीट पानी है। यानी दोनों डैमों का जलस्तर सिर्फ सात दिनों में दुगुना हो गया है। लेकिन हटिया डैम में इस बीच महज 1 फीट पानी बढ़ा है। आज डैम में पिछले साल के मुकाबले 12 फीट और अधिकतम जलस्तर से 25 फीट कम पानी है। खत्म हो चुके हैं हटिया डैम के स्रोत -

सरकार और सरकारी विभागों को अब यह बात माने लेनी चाहिए कि हटिया डैम के सभी स्रोत खत्म हो गए हैं, या उन्हें खत्म कर दिया गया है। हाल के दिनों में रिग रोड के आस पास बने हजारों घरों ने उस खेत व खाली जरीन पर अतिक्रमण किया है जहां से पानी बह कर डैम में आता था। शहरीकरण की होड़ में डैम सूख रहा है, और इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। ऊंचाई भी है डैम की समस्या -

हटिया डैम अन्य दो डैम की अपेक्षा अधिक ऊंचाई पर है। यह भी एक कारण है कि डैम में पानी कम है। रुक्का का न्यूनतम स्तर 1914 फीट है, कांके का 2107 फीट। जबकि हटिया डैम की न्यूनतम जलस्तर 2161 फीट है। यानी हटिया डैम रुक्का से 247 फीट और कांके से 54 फीट की ऊंचाई पर है। रांची की ऊंचाई 2140 फीट है। यानी हटिया डैम रांची से भी अधिक ऊंचाई पर है। यह भी एक कारण है कि डैम में पानी का स्तर इतना कम है। हटिया डैम में पानी की भारी कमी है। बरसात नहीं होने के कारण यह स्थिति आई है। अभी भादो बाकी है, हम अच्छी बारिश की उम्मीद करते हैं।

: रेयाज आलम, कार्यपालक अभियंता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.