Move to Jagran APP

धर्म-अध्यात्म के मेले में लोकतंत्र की बयार

कल्पवासी स्नान ध्यान के बाद रखते हैं राजनीति पर पैनी निगाह साधु-संत की नजरें भी मोबाइल व टीवी

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 11:09 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 11:09 PM (IST)
धर्म-अध्यात्म के मेले में लोकतंत्र की बयार
धर्म-अध्यात्म के मेले में लोकतंत्र की बयार

कल्पवासी स्नान ध्यान के बाद रखते हैं राजनीति पर पैनी निगाह

loksabha election banner

साधु-संत की नजरें भी मोबाइल व टीवी स्क्रीन पर, छिड़ती चर्चा विजय प्रताप सिंह, फर्रुखाबाद : धर्म और अध्यात्म का मेला रामनगरिया। हजारों लोग गंगा तट पर एक माह के लिए कल्पवास पर हैं। हालाकि, इस साल पाचाल घाट पर माघ मेला में सर्द मौसम के बीच चुनावी और राजनीतिक गरमाहट से लोकतंत्र की बयार बह रही है। कल्पवासी श्रद्धालु, साधु-संत स्नान और ध्यान के बाद फुरसत के पलों में राजनीति पर पैनी निगाह रखते हैं। नजरें मोबाइल व टीवी स्क्रीन पर रहती हैं, जबकि लोकतंत्र की प्रतिष्ठा कायम रखने की चिंता चर्चा में है।

आइए आपको ले चलते हैं मेला स्थल। रविवार का दिन है, लेकिन 'रवि' के दर्शन नहीं हुए हैं। इससे सर्दी ज्यादा है। 15 किलोमीटर प्रति घटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के कारण दोपहर 12 बजे के बाद भी पारा 15 डिग्री सेल्सियस पर टिका है। हालाकि, चहल-पहल है। साधु-संत अपनी कुटिया में धूनी के सामने हैं तो उनके अनुयायी भी बैठे हैं। परिक्रमा मार्ग पर तख्त पर बैठे हरदोई जिले के शाहाबाद क्षेत्र के निधौली डामर निवासी पातीराम, गाव के ही उदय प्रताप सिंह ने प्रदेश में योगी सरकार की तारीफ की। बोले-प्रदेश का माहौल बदल गया है, तभी राजेपुर क्षेत्र के अंबरपुर गाव निवासी देवराज राजपूत बोले, 'मुलायम सिंह केरो लड़िका (अखिलेश यादव) कौन सो खराब हइ।' तीन नंबर सीढ़ी के पास शाहजहापुर के अल्लागंज निवासी रमेश चंद्र, सूरज दीक्षित, हरदोई के पाली निवासी वरुण दयाल व चाचूपुर निवासी संतोष कुमार आग तापते मिले। रमेश ने अपने विधानसभा क्षेत्र जलालाबाद में दलबदल से होने वाले नफा-नुकसान का आकलन किया। बोले, सपा के विधायक शरदवीर सिंह भाजपा में शामिल हो गए हैं, लेकिन भाजपा ने अपनी ही पार्टी के जिलाध्यक्ष हरी प्रकाश वर्मा को प्रत्याशी बनाया है। उन्हें चिंता थी कि शरदवीर पार्टी प्रत्याशी की कितनी मदद कर पाते हैं। सूरज जातीय समीकरण का गुणा भाग करते हुए बोले कि 14 फरवरी को वोट डालने के लिए कल्पवास खत्म होने से दो दिन पहले ही चले जाएंगे। आगे बरेली के रूपापुर से जमातिया महंत तुलसी गिरि व नैमिषारण्य से आए विपिन गिरी व श्रद्धालु प्रेमवती बैठी मिलीं। बोले, हमें सरकार से क्या मतलब? हम खुद में अपनी सरकार हैं। योगी सरकार ने गरीबों को जीवन दिया। वह महीने में दो बार मिलने वाले राशन से काफी खुश नजर आई। बगल में ही खाकी बाबा क्षेत्र में बैठे बाबा डमरूनाथ व हरदोई के सवायजपुर क्षेत्र के गाव बरबन निवासी कल्पवासी विजय भान सिंह कैराना में अमित शाह के दौरे की चर्चा करते हुए बोले, बड़े-बड़े नेता गली-गली वोट माग रहे हैं। श्रीदसनाम जूना भैरव अखाड़ा के महंत मनोज भारती उर्फ बब्बा गुरु अपने शिष्यों के साथ राजनीत की ही चर्चा करते दिखे। उनकी कुटिया में लगा टीवी खराब होने से परेशान नजर आए। एक शिष्य को मिस्त्री बुलाने के लिए भेजा। बब्बा गुरु बोले, जो धर्म की रक्षा करने संग मंदिर बनवा रहे हैं, वही फिर सरकार बनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.