Move to Jagran APP

वीडीओ ने छीना 44 गांवों के गरीबों से आशियाने का ख्वाब

एक्सक्लूसिव तफहीम खान फर्रुखाबाद बेघर गरीबों को एक अदद छत उपलब्ध कराने के लिए प्रधानम

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 10:25 PM (IST)
वीडीओ ने छीना 44 गांवों के गरीबों से आशियाने का ख्वाब
वीडीओ ने छीना 44 गांवों के गरीबों से आशियाने का ख्वाब

एक्सक्लूसिव::

loksabha election banner

तफहीम खान, फर्रुखाबाद : बेघर गरीबों को एक अदद छत उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण कर उनकी जीओ टैगिग के निर्देश दिए गए थे। हालांकि कुछ ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों की लापरवाही के चलते जनपद के 44 गांवों के सैकड़ों गरीबों से एक अदद आशियाने का ख्वाब छिन गया। जिलाधिकारी ने अब मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

शासन की ओर से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवासहीन परिवारों का सर्वे कर उनकी जीओ टैगिग पूर्ण करने के निर्देश दिए गए थे। जीओ टैग किए गए लाभार्थियों की सूची भारत सरकार की वेबसाइट पर अपलोड की गई थी। इसी आधार पर विगत माह आवासों का आवंटन किया गया। इस प्रक्रिया में कुछ ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों ने या तो लाभार्थियों का चयन ही नहीं किया या उनकी जीओ टैगिग पूरी नहीं की। इसके चलते 44 ग्रामों के लगभग 500 पात्र लाभार्थी भी आवास पाने से वंचित रह गए। विकास खंड बढ़पुर के तो दस गांव में लाभार्थियों की संख्या शून्य दर्शायी गई। ग्रामीणों की शिकायत पर मामले की जानकारी के बाद जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने जांच के आदेश कर दिए हैं। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक राजमणि वर्मा ने बताया कि भारत सरकार की वेबसाइट पर 44 गांव में लाभार्थियों की संख्या शून्य दर्शायी गई है। इन सभी ग्रामों में लाभार्थियों की पहचान की कार्रवाई की जा रही है। यह भी जांच की जा रही है कि पात्र लाभार्थियों के उपलब्ध होने के बावजूद उनकी जीओ टैगिग किन परिस्थितियों में नहीं की गई। यदि मामले में संबंधित दोषी पाए गए तो उनके खिलाफ रिपोर्ट जिलाधिकारी को शीघ्र भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच लगभग अंतिम चरण में है। यह हैं शून्य लाभार्थी संख्या वाले गांव

विकास खंड बढ़पुर : आमिलपुर, अजमतपुर, अमेठी कोहना, बाबरपुर, बिलावलपुर, देवरामपुर, घारमपुर, जैतपुर, खारबंदी कुइंयाबूट व रसीदपुर।

विकास खंड कमालगंज : महरूपुर खार, निनौरा श्रृंखलापुर, शर्फाबाद, श्रंगीरामपुर, सितौली व बरना बुजुर्ग।

विकास खंड मोहम्मदाबाद : अछरौड़ा, अर्जुनपुर, दाऊदपुर मजरा नदसा, गोसरपुर, हमीरखेड़ा, हुसैनपुर दरिया मसमूले, मुड़गांव, सकवाई, संकिसा वसंतपुर व सिठऊपुर।

विकास खंड नवाबगंज : अल्हादादपुर, अमरापुर मजरा मकोड़ा, बराबिकू, चंदुइया, हथौड़ा, जिराऊ, ज्यौना, सलेमपुर दूदेमई, त्यौरी इस्माइलपुर व वीरपुर।

विकास खंड राजेपुर : अल्हादादपुर भटौली व रामपुर जोगराजपुर।

विकास खंड शमसाबाद : अलेपुर पीत धौलेश्वर, गुटैटी दक्षिण, ईमादपुर थमरई, कुआंखेड़ा खास व सिकंदरपुर महमूद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.