Move to Jagran APP

हाईटेंशन लाइन की चिगारी से पेड़ में लगी आग, हादसा बचा

संवाद सूत्र संकिसा मेरापुर थाना क्षेत्र के राजेंद्र नगर बैंक के सामने खड़े आम के पेड़ में

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 10:27 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:31 PM (IST)
हाईटेंशन लाइन की चिगारी से पेड़ में लगी आग, हादसा बचा
हाईटेंशन लाइन की चिगारी से पेड़ में लगी आग, हादसा बचा

संवाद सूत्र, संकिसा : मेरापुर थाना क्षेत्र के राजेंद्र नगर बैंक के सामने खड़े आम के पेड़ में एचटी लाइन की चिगारी से आग लग गई। हालांकि आग के बैंक तक न पहुंचने से हादसा टल गया। देर रात फतेहगढ़ से पहुंची दमकल ने आग बुझाई।

loksabha election banner

लगभग तीन माह पूर्व उद्घाटन की जल्दी में संकिसा बिजली घर के ठेकेदार ने अमानक रूप से लाइन तैयार कर दी। लाइन पेड़ों के बीच से गुजर रही है। कई जगह डालों से लाइन टच हो रही है और कई जगह यह तार आबादी के ऊपर से भी निकाल दिए गए हैं। जिनसे हादसे की आशंका रहती है। शनिवार देर रात इस लाइन के तार निकली चिगारी से एक आम के सूखे पेड़ में आग लग गई। संकिसा चौकी पुलिस ने आग लगने की सूचना फतेहगढ़ दमकल विभाग को दी। देर रात लगभग दो घंटे बाद दमकल ने जलते हुए पेड़ पर पानी डालकर आग पर काबू पाया। ग्राम मटीला नगला निवासी रामप्रकाश ने बताया ठेकेदार ने एचटी लाइन को पेड़ों और आबादी के बीच से अमानक रूप से निकालकर चालू कर दिया है। बारिश व तेज हवा में तार पेड़ों की डालियों से छू जाते हैं, और आग लगने की आशंका रहती है। खाना बनाते समय लगी आग से दो झोपड़ियां जलीं

संवाद सहयोगी, कायमगंज : तराई क्षेत्र के गांव में खाना बनाते समय लगी आग से एक ग्रामीण की दो झोपड़ियां जल गईं। आग से झुलस कर एक मवेशी की मौत हो गई। नकदी सहित अनाज, घरेलू सामान जलकर नष्ट हो गया। पहिया जलने के साथ ट्रैक्टर भी आंशिक रूप से जला है।

कायमगंज कोतवाली क्षेत्र के गांव मीरगंज मड़ैयां में शनिवार रात भंवरपाल राजपूत के घर एलपीजी सिलिडर खाली हो जाने पर लकड़ी के चूल्हे पर खाना बन रहा था। चूल्हे की चिगारी से झोपड़ी के छप्पर में आग लग गई। परिजन जान बचाने को घर से निकल भागे। तेज हवा में धू-धू कर जल रही झोपड़ी की आग ने पास की दूसरी झोपड़ी को भी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों ने जैसे-तैसे आग पर पानी डालकर काबू पाया, लेकिन तब तक झोपड़ियों में रखा सभी सामान जल गया।

गृहस्वामी के मुताबिक आग में एक गाय गंभीर रूप से झुलस गई। एक बकरे की जलकर मौत हो गई। पास खड़े ट्रैक्टर के पहियों समेत ट्रैक्टर भी आंशिक रूप से जला है। पांच क्विंटल गेहूं का बीज, चार बोरी डीएपी खाद, चारपाइयां, बिस्तर, कपड़े, बर्तन व गृहस्थी का अन्य सामान व दस हजार नकदी जल गई। क्षेत्रीय लेखपाल देवेंद्र सिंह ने स्थल का निरीक्षण कर क्षति का आकलन कर रिपोर्ट भेजी है। नलकूप उपभोक्ताओं को नहीं मिल रहा सामान

फर्रुखाबाद : नलकूप के कनेक्शन कराने के लिए 120 किसानों ने आवेदन किए थे। जिनके कनेक्शन छूट में स्वीकृत हुए। जनवरी से लेकर अब तक स्टोर से किसानों को सामान नहीं दिया गया है। वहीं ठेकेदारों के पास ट्रांसफार्मर व अन्य सामान कहां से आ रहा है और अवैध रूप से लाइनें कैसे बनाई जा रही हैं। इस ओर विभागीय अधिकारियों का ध्यान नहीं हैं। शमसाबाद, नवाबगंज, कायमगंज, कंपिल, मोहम्मदाबाद, कमालगंज आदि क्षेत्रों में ठेकेदारों ने किसानों से मोटी रकम लेकर लाइनें बना दी हैं। बिना कनेक्शन के ही नलकूप संचालित होने से विभाग को लाइनलॉस तो हो रही रहा है, इसके साथ ही पकड़े जाने पर किसानों को भी मोटा जुर्माना जमा करना होता है। जिससे किसान परेशान हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.