Move to Jagran APP

बिना कैमरों के करा दी टीईटी परीक्षा, जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल 17595 परीक्षार्थियों ने रविवार क

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:15 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:15 PM (IST)
बिना कैमरों के करा दी टीईटी परीक्षा, जांच के आदेश
बिना कैमरों के करा दी टीईटी परीक्षा, जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल 17595 परीक्षार्थियों ने रविवार को टीईटी परीक्षा में शमिल हुए। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के लिए पंजीकृत कुल 18 हजार 433 अभ्यर्थियों में से 838 ने परीक्षा नहीं दी। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में दो कमरों में बिना कैमरों के ही परीक्षा संपन्न करा दी गई। डीएआइओएस ने मामले में जांच की बात कही है।

loksabha election banner

नोडल अधिकारियों के साथ ही जिलाधिकारी ने भी छापे मारे। उन्होंने परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र व कक्ष निरीक्षकों का ड्यूटी रजिस्टर भी देखा। जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बद्रीविशाल परीक्षा केंद्र पर कक्ष निरीक्षकों के गले में लटके परिचयपत्र चेक किए। कक्ष निरीक्षक ड्यूटी रजिस्टर व अन्य प्रपत्रों का भी अवलोकन किया। बीएसए ने माडर्न पब्लिक स्कूल में शाम की पाली में एक कमरे में रोशनी बढ़ाने के लिए बल्ब बदलवाया। डीआईओएस कमलेश बाबू ने बताया कि सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में दो कमरों में कैमरे न लगे होने का मामला प्रकाश में आया। मामले की जांच कराई जाएगी। परीक्षा की शुचिता के लिए अपने विश्वासपात्र वाह्य कक्ष निरीक्षक तैनात किए हैं। रेड रोज स्कूल में परीक्षा केंद्र के गेट पर लगे कैमरे से तलाशी की भी रिकार्डिंग की गई। भारतीय पाठशाला इंटर कालेज में पेपर समाप्त होने से पांच मिनट पूर्व केंद्र व्यवस्थापक दिनेश कुमार वर्मा ने माइक से एनाउंस कर सभी कमरों के अंदर से गेट बंद करा दिए। इसके बाद ओएमआर की मूल व द्वितीय प्रति कक्ष निरीक्षकों के जमा करने के बाद कमरे खोले गए। पेपर खुलने के समय सभी केंद्रों पर कराई गई वीडियो रिकार्डिंग का केंद्र व्यवस्थापक से प्रमाणपत्र प्राप्त किया गया। 600 परीक्षार्थी बीवीडीसी में अनुपस्थिति

प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा हुई। इसमें पंजीकृत 12 हजार 26 परीक्षार्थियों में 558 गैरहाजिर रहे। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 6407 अभ्यर्थियों में 280 ने परीक्षा छोड़ी। पहली पाली में बद्री विशाल महाविद्यालय में 600 में सबसे अधिक 41 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। उच्च प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित दूसरी पाली की परीक्षा में 6407 अभ्यर्थियों में 6127 ने पेपर दिया। झूठी सूचना पर पुलिस को छकाया पुलिस कार्यालय में फोन पर झूठी सूचनाएं भी पहुंचती रहीं। प्रभारी निरीक्षक ने सरस्वती विद्या मंदिर की प्रधानाचार्य से फोन पर व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने प्रधानाचार्य से कहा कि किसी ने एसपी कार्यालय को केंद्र पर किसी घटना की सूचना दी है। प्रधानाचार्य ने किसी घटना के न होने की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.