Move to Jagran APP

टीए बटालियन की भर्ती को पहले दिन दौड़े मात्र 273 युवा

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : सिखलाइट इनफैंट्री रेजीमेंटल सेंटर के रमन स्टेडियम में टीए

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 10:30 PM (IST)
टीए बटालियन की भर्ती को पहले दिन दौड़े मात्र 273 युवा
टीए बटालियन की भर्ती को पहले दिन दौड़े मात्र 273 युवा

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : सिखलाइट इनफैंट्री रेजीमेंटल सेंटर के रमन स्टेडियम में टीए बटालियन की भर्ती मंगलवार से शुरू हुई। शुरूआत के दो दिन बिहार, छत्तीसगढ़ व झारखंड प्रांत के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। पहले दिन मात्र 273 युवा ही दौड़ में शामिल हुए। इनमें से मात्र 59 युवा ही 1600 मीटर की दौड़ छह मिनट पूरी करने का लक्ष्य प्राप्त कर सके। दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता की दूसरे चरण की परीक्षा से गुजारा जाएगा।

loksabha election banner

प्रादेशिक सेना की 114 जाट बटालियन में सामान्य ड्यूटी सैनिकों के कुल 68 पद रिक्त हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए देश के सात प्रांतों से खुली भर्ती मंगलवार से शुरू हुई। मंगलवार को भर्ती के लिए बिहार छत्तीसगढ़ झारखंड के 273 युवाओं ने बरगदिया घाट स्थित रिपोर्टिंग ग्राउंड पर पंजीकरण कराया। बरगदिया घाट पर एकत्र नौजवानों को टोकन देकर रमन स्टेडियम के मैदान में प्रवेश दिया गया। यहां पर सौ-सौ युवाओं के ग्रुप में उन्हें 1600 मीटर की दौड़ में शामिल किया गया। भर्ती अधिकारी टीजे अजीत कुमार ने बताया कि दौड़ में पास हुए युवकों का बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन किया गया है। उन्होंने नौजवानों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की। साथ ही अभ्यर्थियों से अनुशासन और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने का आह्वान भी किया। यह है भर्ती को शैक्षिक योग्यता

जीडी सैनिक - 10वीं पास कम से कम 45 फीसद व 33 फीसद प्रत्येक विषय में

ट्रेड्समैन : कम से कम हाईस्कूल पास, सफाइवाला के लिए कक्षा आठ पास

सिपाही क्लर्क : हाईस्कूल प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण, प्रत्येक विषय में कम से कम 50 फीसद नंबर। हाईस्कूल या इंटरमीडिएट में अंग्रेजी, गणित, वाणिज्य या बुक की¨पग में से किसी एक विषय में 50 फीसद से अधिक अंक होना अनिवार्य। कंप्यूटर व टंकण ज्ञान रखने वालों को वरीयता।

आयु सीमा : जीडी सिपाही, क्लर्क व ट्रेड्समैन के लिए 18 से 42 वर्ष, और धर्म शिक्षक के लिए 27 से 34 वर्ष के बीच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.