Move to Jagran APP

भगवा हो रहा रामनगरिया मेले का प्रशासनिक क्षेत्र

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद पांचालघाट स्थित गंगा तट पर रामनगरिया मेले में प्रशासनिक क्षेत्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 11:07 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 11:07 PM (IST)
भगवा हो रहा रामनगरिया मेले का प्रशासनिक क्षेत्र
भगवा हो रहा रामनगरिया मेले का प्रशासनिक क्षेत्र

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : पांचालघाट स्थित गंगा तट पर रामनगरिया मेले में प्रशासनिक क्षेत्र को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। कल्पवासियों व साधु-संतों का आना जारी है। वहीं पुल पर लाइटिग व साउंड सिस्टम लगाया जा रहा है। कड़ाके की सर्दी की वजह से संतों के अखाड़ों में अलाव जलाकर तैयारी चल रही हैं।

loksabha election banner

रामनगरिया मेले का शुभारंभ 28 जनवरी को होगा। इससे पहले प्रशासनिक क्षेत्र में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रशासनिक क्षेत्र में भगवा रंग के पर्दे आदि लगाए जा रहे हैं। टेंट लगाकर मेला क्षेत्र में पुलिस चौकियां बन रही हैं। कोतवाली परिसर में भी पुलिस कर्मियों के रहने के लिए टेंट लग गए हैं। इस बार इज्जतघरों में पर्दे की जगह प्लाइवुड के दरवाजे लगाए जा रहे हैं। हालांकि अभी पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पाई है। पुल पर साउंड सिस्टम व लाइटिग लगने के बाद हाईवे से आने-जाने वालों को भक्ति गीतों का आनंद मिलना शुरू हो जाएगा। सुबह से ही सर्दी अधिक होने के कारण अखाड़ों में संत-महात्माओं ने अलाव जलवाकर तैयारियां कीं। कल्पवासी अलाव तापते नजर आए। अखाड़ों में कथा पंडाल भी लगाए जा रहे हैं। एक-दो दिन में श्रीमछ्वागवत व रामचरित मानस के पाठ भी शुरू हो जाएंगे। कथावाचकों का आना शुरू हो गया है। भैरव मंदिर के निकट नाले में शुरू कराया बायो-रेमिडिएशन

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : गंगा में नालों का पानी गिरने की खबर को जागरण ने शुक्रवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसका असर भी दोपहर बाद दिखाई दे गया। नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी एक कंपनी के कर्मचारियों को साथ लेकर मौके पर पहुंचे और भैरव मंदिर के निकट नाले पर डोजिग प्वाइंट बनाकर बायो रेमिडिएशन का काम शुरू करा दिया। नगरपालिका ने तीन दिन पहले गांव माधौपुर के निकट नाले में बालू भरी बोरियां लगाकर गंगा में गिरने वाले पानी को बंद करने का दावा किया था। जागरण ने भैरव मंदिर के निकट नाला गंगा में गिरने की खबर प्रमुखता से फोटो सहित प्रकाशित की। इसी के बाद अधिशासी अधिकारी रविद्र कुमार दोपहर बाद भैरव मंदिर पहुंचे। वहां टंकी लगाकर डोजिग प्वाइंट बनाया गया। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि बायो-रेमिडिएशन के तहत इंजाइम नाले में डाला जा रहा है। दवा का छिड़काव भी कराया गया। इससे हानिकारक कीटाणु खत्म हो जाएंगे और शुद्ध पानी गंगा में जाएगा। जिस कंपनी को ठेका दिया गया है, वही कंपनी आगरा व बनारस में भी नालों पर काम कर रही है। धीमरपुरा का नाला इसी में शामिल है। फतेहगढ़ के सिविल लाइन स्थित नाले पर भी डोजिग प्वाइंट शनिवार को बना दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.