Move to Jagran APP

धार्मिक स्थल परिसर में डेरा जमाए रहते कथित भिक्षु

संवाद सूत्र, संकिसा : देश-विदेश में प्राख्यात बौद्ध धर्मस्थली संकिसा स्थित धार्मिक स्थल पर प्रतिदिन विदेश्

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 05:22 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 05:22 PM (IST)
धार्मिक स्थल परिसर में डेरा 
जमाए रहते कथित भिक्षु
धार्मिक स्थल परिसर में डेरा जमाए रहते कथित भिक्षु

संवाद सूत्र, संकिसा : देश-विदेश में प्राख्यात बौद्ध धर्मस्थली संकिसा स्थित धार्मिक स्थल पर प्रतिदिन विदेशी श्रद्धालु दर्शन पूजन करने आते हैं और चढ़ावा भी चढ़ाते हैं। यहां कथित भिक्षु भी डेरा जमाए रहते हैं। विदेशी श्रद्धालु इन कथित भिक्षुओं को भी बौद्ध भिक्षु समझकर अपने देश की मुद्रा दान में दे जाते हैं। इसके लिए इन कथित भिक्षुओं के बीच विवाद और मारपीट भी होती है। इनकी इन हरकतों से विदेशी श्रद्धालुओं के बीच देश और जिले के प्रति गलत संदेश भी जाता है।

loksabha election banner

पिछले माह कन्नौज से पुरातत्व अधिकारी जब निरीक्षण करने यहां आए थे तो इन कथित भिक्षुओं को देख उन्होंने अपनी आपत्ति जताई थी। अधिकारियों का कहना था कि यह शुद्ध रूप से भिक्षावृत्ति है, जो इस परिसर में प्रतिबंधित है। नियमानुसार भिक्षुगण इस परिसर के मुख्यगेट के बाहर ही बैठ सकते हैं। धार्मिक स्थल परिसर डेरा जमाए यह लोग जैसे ही कोई विदेशी श्रद्धालु परिसर में आता दिखाई देता है तो सीढि़यों पर आगे बैठने को लेकर धक्का मुक्की करने लगते हैं। आगे बैठने को लेकर इनमें विवाद व मारपीट तक हो जाती है। यह अपने भिक्षा पात्र कपड़ों में छिपाए रखते हैं। इनके बीच भिक्षा को लेकर होते विवाद को देख विदेशी भी खुद को असहज महसूस करते हैं। अगर इनके भिक्षा पात्र में किसी ने दान न डाला तो यह उनका पीछा करते हैं। परिसर की देखरेख के लिए तैनात इस्लामुद्दीन जब इनका विरोध करता है तो यह सब एकत्र होकर मारपीट पर आमादा हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.