Move to Jagran APP

कायमगंज से हुई गेहूं खरीद की बोहनी, सात केंद्र बढ़े

लोक सभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच जनपद में गेहूं खरीद अभी गति नहीं पकड़ा पा रही है। विगत एक अप्रैल से शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद की 11वें दिन आखिर बोहनी हुई। पहले किसान के तौर पर कायमगंज में गांव शेखपुर गंगा के प्रेम सिंह गुरुवार को अपना पांच क्विटल गेहूं लेकर पहुंचे। डिप्टी आरएमओ ने संजीव कुमार सिंह ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए जनपद में सात नए केंद्र और बढ़ा दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 10:36 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 06:10 AM (IST)
कायमगंज से हुई गेहूं खरीद की बोहनी, सात केंद्र बढ़े
कायमगंज से हुई गेहूं खरीद की बोहनी, सात केंद्र बढ़े

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच जनपद में गेहूं खरीद अभी गति नहीं पकड़ा पा रही है। विगत एक अप्रैल से शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद की 11वें दिन आखिर बोहनी हुई। पहले किसान के तौर पर कायमगंज में गांव शेखपुर गंगा के प्रेम सिंह गुरुवार को अपना पांच क्विटल गेहूं लेकर पहुंचे। डिप्टी आरएमओ ने संजीव कुमार सिंह ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए जनपद में सात नए केंद्र और बढ़ा दिए गए हैं।

loksabha election banner

जनपद में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए प्रशासन की ओर से 56 क्रय केंद्र स्थापित किए गए थे। बाद में किसानों की सुविधा के मद्देनजर सात नए केंद्र और बढ़ा दिए गए हैं। इस प्रकार जनपद में खरीद केंद्रों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है। डिप्टी आरएमएओ एसके सिंह बताते हैं कि जनपद को 35500 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य मिला है। इस बार किसानों के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 रुपये प्रति क्विटल निर्धारित किया गया है। इसके अलावा किसानों को 20 रुपये प्रति क्विटल की दर से गेहूं की उतराई व छनाई आदि के लिए अलग भुगतान किए जाने का प्रावधान है। वह बताते हैं कि सानों को गेहूं मूल्य का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में आरटीजीएस पद्धति से किया जाएगा। गुरुवार को खरीद की शुरुआत हो गई है। कायमगंज स्थित क्रय केंद्र पर किसान प्रेम सिंह ने अपना पांच क्विटल गेहूं बेचा है। हालांकि अन्य केंद्रों पर अभी भी गेहूं खरीद की शुरूआत नहीं हो सकी है। शमसाबाद एफसीआई केंद्र पर बने गेहूं क्रय केंद्र पर किसानों द्वारा अभी तक गेहूं विक्रय के लिए न लाने से सन्नाटा पसरा रहा। गोदाम प्रभारी नीरू ने बताया कि केंद्र के खाते में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध है। वारदाना, छटना, पंखा, इलेक्ट्रॉनिक कांटा आदि के अलावा खरीद केंद्र पर किसानों के लिए पेयजल आदि की भी व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि अभी गेहूं की फसल की कटाई चल रही है। दो-चार दिन में गेहूं केंद्रों पर आने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.