Move to Jagran APP

बिजली चोरी व चे¨कग में चल रहा खेल

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : बिजली चोरी पर शासन से सख्ती के बाद जिम्मेदारों से लेकर बिचौलिए

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 05:19 PM (IST)
बिजली चोरी व चे¨कग में चल रहा खेल
बिजली चोरी व चे¨कग में चल रहा खेल

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : बिजली चोरी पर शासन से सख्ती के बाद जिम्मेदारों से लेकर बिचौलिए भी सक्रिय हैं। विभागीय अमले के साथ चे¨कग कर खूब बिजली चोरी पकड़ी जा रही हैं। वहीं साहब के करीबी बिचौलिए से¨टग कर मामला थाने तक पहुंचने ही नहीं देते। एफआइआर भी हो गई तो चे¨कग रिपोर्ट में कम लोड भरवाने के नाम पर उपभोक्ताओं से उगाही की जा रही है।

loksabha election banner

बिजली चोरी रोकने व राजस्व वसूली के लिए शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में मास रेड के तहत चे¨कग अभियान चलाए जा रहे हैं। बिजली चोरी पकड़ने के बाद एफआइआर कराने को उपभोक्ताओं की बड़ी सूची तैयार होती है। टीम के जाते ही बिचौलिए से¨टग करने में जुट जाते हैं। वहीं साहब भी तहरीर लिखने के लिए बिचौलिए के इंतजार करते हैं। अधिकांश उपभोक्ता मुकदमेबाजी के चक्कर से बचने को बिचौलियों को ठेका देकर मोटी रकम थमा देते हैं। इससे उनके मामले थाने तक पहुंचते ही नहीं। जिन लोगों की रिपोर्ट भी दर्ज हो जाती तो उनसे चे¨कग रिपोर्ट में कम लोड भरकर भी धन उगाही की जा रही है।

से¨टग न होने पर होती एफआइआर

बिजली चोरी पकड़े जाने के बाद से¨टग फेल पर ही अधिकांश मामलों में एफआइआर दर्ज कराई जाती है। ग्रामीण क्षेत्र में यह धंधा काफी जोरों पर है। कई स्थानों पर तो बिचौलियों द्वारा खींची गई फोटो के आधार पर ही बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा दी जाती है। मुख्यालय से दूर होने की वजह से कायमगंज डिवीजन क्षेत्र इस खेल में सबसे आगे है। प्रतिदिन चे¨कग अभियान चलने के बावजूद विभागीय रिकार्ड में एफआइआर सबसे कम हैं।

इंतजार के बाद भरी जाती चे¨कग रिपोर्ट

शासन से आदेश हैं कि बिजली चोरी पकड़े जाने के दौरान अवर अभियंता द्वारा पोर्टल पर आनलाइन चे¨कग रिपोर्ट भरी जानी है। इसके बावजूद जेई अभी तक पोर्टल का इस्तेमाल नहीं कर रहे। शहर में भी गिने-चुने मामलों की पोर्टल पर आनलाइन चे¨कग रिपोर्ट भरी गई। उपभोक्ता के जुर्माना जमा करने को तैयार होने पर चढ़ावा लेकर मनमाफिक चे¨कग रिपोर्ट भरकर दे दी जाती है। बोले जिम्मेदार

अधिशासी अभियंता नगरीय पंकज अग्रवाल ने बताया कि बिजली चोरी के कुछ मामलों में ही अवर अभियंताओं ने पोर्टल पर चे¨कग रिपोर्ट भरी है। चेयरमैन की वीडियो कांफ्रें¨सग के बाद दबाव बनाने पर जेई आनलाइन चे¨कग रिपोर्ट भर रहे हैं। अधिशासी अभियंता कायमगंज जीएस कशेरवाल ने बताया कि उनके डिवीजन में अभी तक किसी जेई ने पोर्टल पर चे¨कग रिपोर्ट नहीं भरी है। अधिशासी अभियंता ग्रामीण रमेश चंद्रा का कहना है कि पोर्टल पर चे¨कग रिपोर्ट भरने के लिए अवर अभियंताओं को निर्देशित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.