Move to Jagran APP

आशा और एएनएम के 'गैंग' पर कार्रवाई के आदेश

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : जनपद के नोडल अधिकारी व सचिव नगर विकास जीएस प्रियदर्शी ने गुरुवा

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 10:13 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 10:13 PM (IST)
आशा और एएनएम के 'गैंग' पर कार्रवाई के आदेश
आशा और एएनएम के 'गैंग' पर कार्रवाई के आदेश

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : जनपद के नोडल अधिकारी व सचिव नगर विकास जीएस प्रियदर्शी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि निरीक्षण में यह बात सामने आई है कि लोहिया अस्पताल में आशा व एएनएम का गैंग संचालित है, जो कि गर्भवती महिलाओं को भ्रमित कर निजी अस्पतालों में ले जाती हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि इनको चिन्हित कर गंभीर दंडात्मक कार्रवाई की जाए। बैठक से अनुपस्थित एआईजी स्टांप को नोटिस जारी किया गया।

loksabha election banner

उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। हर ब्लाक में सबसे कम सेवा प्रदान करने वाली आरबीएसके टीम पर कार्यवाही अमल में लायी जाए। समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों को पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। एआरटीओ स्वीकृत मार्गों की सही सूचना नहीं उपलब्ध करा पाए। इस पर विगत पांच वर्षों में लोक निर्माण विभाग व पीएमजीएसवाई के अंतर्गत बनाए गए मार्गों की सूची एआरटीओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। जिससे मार्गों को अप्रूव कराने की प्रक्रिया शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि कॉलेज के छात्रों के लिए विद्यालयों में ही कैम्प लगाकर ड्राइ¨वग लाइसेन्स की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था कराने को कहा गया। बस स्टेशन की फर्श देख असंतुष्ट हुए नोडल सचिव

सचिव जीएस प्रियदर्शी ने रोडवेज बस स्टेशन के निर्माणाधीन भवन का गुरुवार को निरीक्षण किया। फर्श देखकर उन्होंने नाराजगी जतायी। अवर अभियंता से कहा कि फर्श ऊबड़-खाबड़ बनी है। इसे देखकर लगता है कि सही काम नहीं हुआ है। सरकार के छह करोड़ रुपये खर्च हो गए, लेकिन काम में सफाई नहीं है, गंदगी है। नोडल सचिव ने सामने की चाहरदीवारी न बनने की वजह पूछी तो एआरएम ने बताया कि सामने अतिक्रमण कर दुकानें बनायी गयी हैं। वह अपने स्तर से पूरी कार्रवाई कर चुके हैं। दुकानें तोड़ने पर निर्णय जिलाधिकारी को लेना है। बाढ़ के कारण जिलाधिकारी व्यस्त हो गयीं। नोडल सचिव ने शौचालय की दीवारों पर भी सफाई से पुताई न करने पर असंतोष जताया। पश्चिमी चाहरदीवारी के निकट खाली पड़े परिसर में लगाए गए पौधे दिखाई नहीं दे रहे थे। इस पर एआरएम ने सफाई दी कि पौधे बंदरों ने तोड़ डाले हैं। चौपाल में पेयजल की समस्या उठी

मोहम्मदाबाद के जिलाधिकारी द्वारा दो वर्ष पहले गोद लिए गांव पट्टी खुर्द में सचिव जीएस प्रियदर्शी व मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा दुबे ने चौपाल लगाई। ?वहां ग्रामीणों और प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सविता ने शिकायत की कि स्कूल के विद्यालय में लगे हैंडपंप के पानी के साथ कीड़े निकल रहे हैं। कई बार शिकायत के बावजूद निस्तारण नहीं हुआ। ग्रामीणों ने कहा कि गांव के हैंडपंपों में पीला पानी निकलता है। इस पर सचिव ने सहायक अभियंता जलनिगम मनोज कुमार से पूछताछ की। मनोज ने बताया कि इस गांव के पेयजल का सर्वे कराया गया था। सही था। इस पर सचिव ने उनको फटकार लगाते हुए कहा कि दोबार सही सर्वे करवाकर ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने की व्यवस्था करें। इस दौरान अन्नप्राशन, दो गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म पूरी की। उसके बाद शौचालय व विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का सत्यापन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.