Move to Jagran APP

अब शहर में नंगे व जर्जर तारों की होगी छुट्टी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : शहर में अब शीघ्र ही जर्जर तार व नंगे तारों की छुट्टी होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 10:05 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 10:05 PM (IST)
अब शहर में नंगे व जर्जर तारों की होगी छुट्टी
अब शहर में नंगे व जर्जर तारों की होगी छुट्टी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : शहर में अब शीघ्र ही जर्जर तार व नंगे तारों की छुट्टी होगी। मोहल्लों में तारों के मकड़जाल भी नहीं दिखेंगे। जर्जर पोल भी बदले जाने के साथ ही अधिक दूरी होने पर बीच में भी खंभे लगाए जाएंगे। मोहल्लों में बंच केबिल डाली जाएगी। इसके लिए कार्यदाई संस्था ने सर्वे शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

शहर में बिजली व्यवस्था सुधरने की एक बार फिर उम्मीद जगी है। मुख्य मार्ग से लेकर गली मोहल्लों में झूल रहे नंगे तारों से भी छुटकारा मिलेगा। मोहल्लों में फैले एलटी लाइन के जर्जर तार भी शीघ्र ही विलुप्त हो जाएंगे। इनके स्थान पर बंच केबिल डाली जाएगी। ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि होगी। इसके साथ ही जर्जर पोल बदले जाएंगे और आवश्यकतानुसार बीच में भी खंभे लगाए जाएंगे। उपभोक्ताओं को घर के लिए लंबी केबिल नहीं डालनी पड़ेंगी। इससे शहर की बिजली व्यवस्था काफी हद तक सुधरेगी। इसके लिए कार्यदायी संस्था ग्रांस इंडिया की ओर से सर्वे शुरू कर दिया गया। अवर अभियंता रंजीत मौर्य के साथ फर्म के इंवेस्टीगेटर रवि मिश्रा ने शहर के मोहल्ला सलावत खां, नौलक्खा, ढुइयां, दिल्ली ख्यालीकूंचा, बाग रुस्तम, शमशेर खानी, कटरा बख्शी, टाउनहाल व भीकमपुरा सहित 10 मोहल्लों का सर्वे किया। बताया जा रहा है कि अवर अभियंताओं के कारनामों से 200 से 300 मीटर दूर पोल से केबिल कनेक्शन दिए गए। इससे इस बीच एलटी लाइनें ही नहीं। सर्वे पूरा होने के बाद यह रिपोर्ट एमडी कार्यालय आगरा भेजी जाएगी।

अधिशासी अभियंता नगरीय पंकज अग्रवाल ने बताया कि प्रबंध निदेशक कार्यालय से शहर की बिजली व्यवस्था सुधारने को एक-एक करोड़ के एस्टीमेट मांगे गए हैं। एक करोड़ का काम पूरा होने पर दूसरा एस्टीमेट भी स्वीकृत होता जाएगा। धीरे-धीरे शहर में कई करोड़ का काम होगा। इससे मोहल्लों में झूल रहे जर्जर व रंगे तारों से निजात मिलेगी। इसके साथ प्रत्येक कनेक्शन पर सुरक्षा की ²ष्टि से आर्मड केबिल डाली जाएगी। इससे बिजली चोरी पर भी रोक लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.