Move to Jagran APP

अब फसलों के नुकसान की हो सकेगी ऑनलाइन रिपोर्टिंग

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद फसल बीमा योजना को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए शासन की ओर

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 10:43 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 10:43 PM (IST)
अब फसलों के नुकसान की हो सकेगी ऑनलाइन रिपोर्टिंग
अब फसलों के नुकसान की हो सकेगी ऑनलाइन रिपोर्टिंग

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : फसल बीमा योजना को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए शासन की ओर से लेखपालों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए गए हैं। जिलाधिाकरी मोनिका रानी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में इनका वितरण किया।

loksabha election banner

अपर सांख्यिकी अधिकारी रूपेश गुरंग ने बताया कि राजस्व परिषद से कुल 271 स्मार्ट फोन प्राप्त हुए हैं। जनपद में वर्तमान में 232 लेखपाल व 26 कानूनगो तैनात हैं। सभी लेखपाल और कानून गो इस फोन पर प्रि-लोडेड एप के माध्यम से कृषि बीमा संबंधी सर्वे कार्य करेंगे। दैवीय आपदा या किसी अन्य कारण से फसल नुकसान और क्राप कटिग के मामले में लेखपाल खेत से ही फोटो अपलोड करेंगे। इस एग्री-एप से फोटो भेजने में उस स्थान के को-आर्डिनेट्स भी स्वत: अपलोड हो जाएंगे। इससे फर्जी रिपोर्टिंग पर रोक लगेगी और पारदर्शिता बढ़ेगी। यदि किसी मामले में किसान बीमा कंपनी के भुगतान से संतुष्ट नहीं हैं तो उसकी शिकायत का सत्यापन राजस्व विभाग के आंकड़ों और रिकार्ड के आधार पर किया जा सकेगा। क्राप कटिग के लिए सीसीई एग्री एप का उपयोग किया जाएगा। अपर सांख्यिकी अधिकारी व नायब तहसीलदार नोडल अधिकारी के तौर पर कार्य करेंगे। इस अवसर पर लेखपालों और कानूनगो को एप के उपयोग के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.