Move to Jagran APP

औषधीय भोजन मधुमेह रोगियों को देगा जीवनदान

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय जेएनवी रोड में मधुमेह

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 06:36 PM (IST)
औषधीय भोजन मधुमेह रोगियों को देगा जीवनदान
औषधीय भोजन मधुमेह रोगियों को देगा जीवनदान

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय जेएनवी रोड में मधुमेह रोगियों को जागरूक करने के लिए तीन दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया। माउंट आबू से आए डाक्टर ने रोगियों को औषधीय भोजन कराकर मधुमेह पर नियंत्रण करने के टिप्स दिए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी ने भी लोगों को जागरूक किया।

loksabha election banner

फतेहगढ़ जेएनवी रोड स्थित ब्रह्माकुमारीज प्रांगण में मधुमेह रोगियों को जागरूक करने के लिए राजस्थान के माउंट आबू से आए डा. वालसलन नायर ने 150 मधुमेह रोगियों को चिन्हित किया और तीन दिवसीय कार्यशाला में औषधीय भोजन करने के बारे में जानकारी दी। मरीजों ने तीन दिन तक औषधीय भोजन किया तो मधुमेह नियंत्रित मिला। इस पर मरीजों ने औषधीय भोजन करने के लिए दूसरों को भी जागरूक करने का भरोसा दिलाया। कैंप समापन के मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी गुलाबचंद्र ने बताया कि मधुमेह के मरीजों को भयभीत न होकर उसके निदान के बारे में सोचना चाहिए। सीएमओ डा. उमाकांत पांडेय ने बताया कि कैंप में उन्होंने प्रतिदिन मरीजों की जांच कराई। औषधीय भोजन से शुगर कंट्रोल हुई है। कायमगंज की पूर्व पालिकाध्यक्ष मिथलेश अग्रवाल ने कहा कि सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए। वह कायमगंज में भी मधुमेह रोगियों के लिए एक शिविर का आयोजन करेंगी। सेवा केंद्र प्रभारी बीके सुमन ने शिविर के आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान जगमोहन ¨सह, महेश बाबू, बीके मीरा व स्वर्णिमा ¨सह ने भी विचार व्यक्त किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.