Move to Jagran APP

कटान की जद में जंजाली नगला ट्यूब भी हुआ बेअसर

गंगा के जलस्तर से जंजाली नगला गांव के लोग भयभीत दिखाई देने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jul 2022 07:07 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jul 2022 07:07 PM (IST)
कटान की जद में जंजाली नगला ट्यूब भी हुआ बेअसर
कटान की जद में जंजाली नगला ट्यूब भी हुआ बेअसर

कटान की जद में जंजाली नगला ट्यूब भी हुआ बेअसर

loksabha election banner

संवाद सूत्र, कमालगंज : दिनों दिन बढ़ रहे गंगा के जलस्तर से जंजाली नगला गांव के लोग भयभीत दिखाई देने लगे हैं। प्रशासन द्वारा लगवाए गए जिओ ट्यूब भी कारगर साबित होते नहीं दिखाई दे रहे। क्षेत्रीय लेखपाल ने बताया कि यदि इसी तरह जलस्तर बढ़ता रहा तो गांव के लोगों को दूसरे स्थान पर भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

गंगा के जलस्तर के कारण पिछले वर्ष कल्लू नगला, धारा नगला व कछियन नगला गांव गंगा में समा गए थे। इस बार जंजाली नगला गांव गंगा के कटान के निशाने पर है। इसको लेकर प्रशासन ने कुछ दिन पूर्व 300 मीटर जिओ ट्यूब लगवाए जाने के आदेश दिए थे, लेकिन जल निगम ने महज 80 मीटर जिओ ट्यूब लगाकर काम बंद कर दिया था। पिछले चार दिन से गंगा का जलस्तर के बढ़ने के कारण धारा नगला गांव के सामने कटान की गति तीव्र होने से धार गांव की ओर मुड़ने लगी है। ग्रामीण रामसिंह, रामनिवास, हरीराम, जगदीश वर्मा, विश्राम व राजेंद्र सिंह आदि ने बताया कि जिस तरह गंगा में कटान हो रहा है, उससे गांव किसी भी कीमत पर नहीं बचेगा। ग्रामीणों ने बताया कि एक जिओ ट्यूब कुछ दिन पूर्व गंगा में समा गया है। धारा नगला गांव के सामने लगे बिजली के खंभे भी गंगा में समा चुके हैं। क्षेत्रीय लेखपाल अभय त्रिवेदी ने बताया कि ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया गया है। यदि इसी तरह गंगा का जलस्तर बढ़ता रहा तो इन ग्रामीणों को दूसरे स्थान पर भेजा जाएगा।

-------------------

15 सेंटीमीटर बढ़ीं गंगा, ग्रामीण परेशान

अमृतपुर : गंगा का जलस्तर 15 सेंटीमीटर बढ़कर 135.95 मीटर पर पहुंच गया है। नरौरा बांध से गंगा में 71,925 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिससे गंगा का जलस्तर और बढ़ने की आशंका है। गंगा की बाढ़ का पानी तटवर्ती गांव जोगराजपुर, रामपुर, कुडरी सारंगपुर, करनपुर घाट व सुंदरपुर की ओर पहुंचने लगा है। गांव के करीब बाढ़ का पानी आने से ग्रामीणों की धड़कने बढ़ गई हैं। रामपुर के सौरभ कुमार बताते हैं कि बाढ़ का पानी गांव से करीब सौ मीटर दूर रह गया है। रामगंगा का जलस्तर गेज तक नहीं पहुंचा है। खोह, हरेली व रामनगर से रामगंगा में 614 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। तहसीलदार संतोष कुमार कुशवाह बताते हैं की गंगा का जलस्तर बढ़ा है, लेकिन बाढ़ का पानी किसी गांव में नहीं पहुंचा है।

---------------

गांवों के किनारे पहुंचा पानी :

शमसाबाद : गांव समैचीपुर चितार, पैलानी दक्षिण, अचानकपुर व कटरी तौफिक गांव के किनारे पानी पहुंच रहा है। ग्रामीणों ने बताया अगर जलस्तर इसी तरह बढ़ा तो गांव के अंदर भी पानी घुस जाएगा तथा रास्ता बंद हो जाएंगे। अभी गांव के किनारे खाली जगह पर पानी आ रहा है। समैचीपुर चितार व पैलानी दक्षिण के पास रुक-रुक कर कटान हो रहा है, जिससे ग्रामीणों की और चिंता बढ़ गई है। ग्रामीणों का कहना है कि एसडीएम व तहसीलदार गांव का निरीक्षण करने आए थे और कटान रोकने की व्यवस्था करने का आश्वासन भी दे गए थे, लेकिन अभी तक कोई भी व्यवस्था शुरू नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.