Move to Jagran APP

बेटी नहीं बचाओगे तो कन्या किसे खिलाओगे

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद नवरात्र की अष्टमी और नवमी पर देवी स्वरूपा कन्याओं को भोजन करा

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 10:29 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:01 AM (IST)
बेटी नहीं बचाओगे तो कन्या किसे खिलाओगे
बेटी नहीं बचाओगे तो कन्या किसे खिलाओगे

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : नवरात्र की अष्टमी और नवमी पर देवी स्वरूपा कन्याओं को भोजन कराने का रिवाज पुराना है। इस दिन हर कोई सुबह-सुबह मोहल्लों में कन्याएं ढूंढते हैं, लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनके यहां बेटी पैदा होती है तो वह नाक-मुंह सिकोड़ते हैं। कई तो गर्भ में पल रही बेटी को दुनिया में आने ही नहीं देना चाहते। यदि आ गई तो कई लोग उसे छोड़ जाते हैं। शायद यही कारण है कि बेटों की अपेक्षा बेटियां कम पैदा हो रही हैं। समय अभी भी है। बेटियों को बचाइये और जमकर उन्हें कन्या भोज के लिए बुलाइये।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक 9,671 प्रसव हुए। इनमें 5,319 बेटे और 4,352 बेटियों ने जन्म लिया। ऐसा ही तकरीबन हर साल आंकड़ा रहता है। बेटों के सापेक्ष बेटियां कम पैदा हो रही हैं। कारण लोग अभी भी अपनी मानसिकता नहीं बदल पाए हैं। इनकी इस गलत मानसिकता को शहर में चलने वाले कुछ कुख्यात अल्ट्रासाउंड सेंटर और प्रसव केंद्र के नाम पर खुलीं अवैध चिकित्सा की दुकानों पर और बढ़ावा दिया जाता है। अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर भ्रूण की पहचान हो जाती है और अवैध प्रसव केंद्रों पर गर्भपात करवा दिया जाता है। यही कारण है कि अक्सर शहर में कचरों के ढेर में कन्याभ्रूण मिलते हैं। फतेहगढ़ में चलने वाले एक अल्ट्रासाउंड सेंटर में मोहम्मदाबाद क्षेत्र के ग्रामीण की पत्नी के कोख में पल रहे भ्रूण को कन्या बता दिया गया। जब उसने गर्भपात कराया तो वह बालक का भ्रूण निकला। इस मामले में जिलाधिकारी से भी शिकायत की गई थी, लेकिन बाद में मामला रफादफा कर दिया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वंदना सिंह ने बताया कि लिग परीक्षण कराए जाने की शिकायत मिलेगी तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पांच कन्याओं के मिल चुके हैं भ्रूण

17 जनवरी - मऊदरवाजा थाना क्षेत्र के बघार नाले के पास गत्ते में कन्या का भ्रूण मिला।

26 फरवरी - जहानगंज थाना क्षेत्र के बरुआ खेड़ा में छह माह का भ्रूण मिला।

13 मई - कायमगंज कोतवाली क्षेत्र में कन्या का भ्रूण मिला।

27 जुलाई - लोहिया अस्पताल की पानी टंकी में कन्या का शव मिला।

नौ अक्टूबर - फतेहगढ़ कोतवाली के पुराने जिला अस्पताल के पास कन्या का भ्रूण मिला।

कन्या के जन्म लेने पर सरकार कर रही मदद

बालिकाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से दो बेटियों के जन्म लेने पर कन्या सुमंगला योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत छह किस्तों में धनराशि दी जाती है। बालिका के जन्म होने पर 2000 रुपये, बालिका के एक वर्ष तक के सभी टीका लग जाने के बाद 1,000 रुपये, कक्षा प्रथम में बालिका के प्रवेश के दौरान 2,000 रुपये, कक्षा छह में बालिका के प्रवेश के बाद 2,000 रुपये, कक्षा नौ में बालिका के प्रवेश के बाद 3,000 रुपये और इंटरमीडिएट करने पर स्नातक या दो वर्षीय अवधि का डिप्लोमा कोर्स में करने पर 5,000 रुपए की धनराशि दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.