Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान की हकीकत बयान कर रहे गली-मोहल्लों में लगे कूड़े के ढेर

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद सरकार का पूरा जोर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने पर है अभिया

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 11:00 PM (IST)
स्वच्छता अभियान की हकीकत बयान कर रहे गली-मोहल्लों में लगे कूड़े के ढेर
स्वच्छता अभियान की हकीकत बयान कर रहे गली-मोहल्लों में लगे कूड़े के ढेर

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : सरकार का पूरा जोर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने पर है, अभियान का प्रचार प्रसार भी सरकारी व प्रशासनिक स्तर पर किया जा रहा है, लेकिन गली मोहल्लों में लगे कूड़े के ढेर अभियान की सफलता की हकीकत बयान करते हैं। गंदगी का आलम यह है कि कूड़े के ढेर पर बेसहारा मवेशी भोजन की तलाश में घूमते हैं। पॉलीथिन बीनने वाले लोग भी कूड़े को बिखरा देते हैं। इससे राहगीरों व आसपास रहने वाले नागरिकों को परेशानी होती है।

loksabha election banner

शहर के मोहल्ला मन्नीगंज शोरा वाली कोठी के पास कई वर्षों से नगरपालिका कर्मी गलियों से लाकर कूड़ा डंप कर देते हैं। अक्सर दो-तीन दिन बाद कूड़ा उठता है। इस दौरान दुर्गंध से आसपास के लोग परेशान रहते हैं। दर्जनों बार शिकायत भी हो चुकी है, लेकिन स्थानीय नागरिकों को राहत नहीं मिली। ठंडी सड़क पर भी कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। इंडस्ट्रियल एरिया में गत सप्ताह एक कूड़ेदान रखवाया गया था। पालिका कर्मी ही हाथ गाड़ी से कूड़ा लाकर वहां पलट देते हैं। कूड़ेदान में कूड़ा नहीं डाला जा रहा। अन्य मोहल्लों कई जगहों पर भी सोमवार को यही नजारा दिखाई दिया। यह स्थिति तब है जब विशेष स्वच्छता अभियान चल रहा है। जन सहयोग से ही मिलेगी समस्या से निजात

नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी रविद्र कुमार ने बताया कि शहर को स्वच्छ बनाने में जन सहयोग आवश्यक है। लोग सफाई होने के बाद सड़कों पर कूड़ा डाल देते हैं। घर, दुकान व कार्यालयों में सूखा व गीला कूड़ा संकलित करने के लिए ढक्कनदार डस्टबिन रखे जाने चाहिए। पालिका कर्मी उन्हें खाली करने के लिए दरवाजे-दरवाजे जाएंगे। कूड़ा निस्तारण में पॉलीथिन बड़ी समस्या है। इसका उपयोग प्रतिबंधित है। लोगों को चाहिए घरों से झोला लेकर सामान लेने जाएं, वहीं दुकानदारों को भी पॉलीथिन का उपयोग नहीं करना चाहिए। पकड़े जाने पर जुर्माने का प्रावधान है। नियमानुसार गलियों से कूड़ा निकालकर किसी भी सार्वजनिक स्थान पर डंप नहीं किया जा सकता। कूड़ा सीधे नगरपालिका के वाहन में ही डाला जाएगा और नगरपालिका उसे शहर से बाहर चिह्नित स्थान पर निस्तारण के लिए ले जाएगी। ऐसा न करने पर नगर निकायों पर जुर्माना लगने की भी व्यवस्था है। 35 लाख में बनेगा कूड़ा निस्तारण प्लांट का भवन

गांव रमन्ना गुलजार बाग में चिह्नित कूड़ा निस्तारण प्लांट की भूमि पर चारदीवारी बन रही है। कूड़ा निस्तारण की मशीनें लगाने को पिलर का लेआउट बन गया है। इस पर करीब 35 लाख रुपये खर्च होंगे। दो माह में भवन, टीनशेड आदि तैयार हो जाएगा। इसके बाद मशीनें लगाकर कूड़ा निस्तारण का काम शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.