Move to Jagran APP

गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंचा

संवाद सहयोगी अमृतपुर गंगा का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती गांव में बाढ़ का पानी भर गया है। संपर्क मार्ग पर बाढ़ का पानी बहने से ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। घरों व झोपड़ियों में पानी भरने से ग्रामीण ऊंचे स्थानों पर पालीथिन के नीचे गुजर करने को मजबूर हैं। गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 20 सेंटीमीटर दूर रह गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 10:18 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 06:29 AM (IST)
गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंचा
गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंचा

संवाद सहयोगी, अमृतपुर : गंगा का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती गांव में बाढ़ का पानी भर गया है। संपर्क मार्ग पर बाढ़ का पानी बहने से ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। घरों व झोपड़ियों में पानी भरने से ग्रामीण ऊंचे स्थानों पर पॉलीथिन के नीचे गुजर करने को मजबूर हैं। गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 20 सेंटीमीटर दूर रह गया है।

prime article banner

गंगा की बाढ़ का पानी आशा की मड़ैया, उदयपुर, सबलपुर, रामपुर, जोगराजपुर, नगरिया जवाहर, बमियारी, कुसुमापुर, भाऊपुर, कुबेरपुर, बंगला, तीसराम की मड़ैया, सुंदरपुर, भुड़रा, राजाराम की मड़ैया, भुड्डन की मड़ैया, अबंरपुर, हरसिंहपुर कायस्थ ऊगरपुर गांव में भर गया है।जोगराजपुर गांव में संपर्क मार्ग न होने से लोग नाव के सहारे आवागमन कर रहे हैं। भुड्डन की मड़ैया गांव में ग्रामीण बल्लियों का पुल बनाकर आवागमन कर रहे हैं। इमादपुर सोमवंसी संपर्क मार्ग पर करीब तीन फीट बाढ़ का पानी तेज धार के साथ बहने से आवागमन बाधित हो गया है। आशा की मड़ैया गांव के लोग बाढ़ के पानी से निकलने को मजबूर हैं। आशा की मड़ैया व उदयपुर के ग्रामीणों ने आवागमन के लिए एसडीएम से नाव की मांग की है।

गंगा का जलस्तर रविवार क 5 सेंटीमीटर बढ़कर 136.90 मीटर पर पहुंच गया है। गंगा चेतावनी बिदु से 30 सेंटीमीटर ऊपर बह रही हैं। नरौरा बांध से गंगा में 59,555 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। रामगंगा का जलस्तर 15 सेंटीमीटर कम हो जाने से 134.85 मीटर पर पहुंच गया है। खोह हरेली व रामनगर से रामगंगा में 13,772 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जलस्तर घटने से कटान शुरू

रामगंगा का जलस्तर घटते ही अहलादपुर भटौली गांव के निकट कटान शुरू हो गया है, जिससे ग्रामीणों की धड़कनें बढ़ गई हैं। अहलादपुर गांव के करीब रामगंगा की धार बह रही है। इससे पहले नदी की धार से कई ग्रामीण बेघर हो चुके हैं। गांव के शिवरतन वर्मा बताते हैं कि जलस्तर घटने पर कटान तेज शुरू हो जाता है। जोगराजपुर में कई लोग बीमार

जोगराजपुर गांव गंगा की बाढ़ के पानी से घिरा हुआ है। गलियों में भी बाढ़ का पानी भरा हुआ है। गांव में कीर्ति, विनीता, पूनम, छंगे, लालता, राजेश, गुड्डू, भूरे, अजयवीर व गुड्डी बुखार से पीड़ित हैं। गांव के राजेश बताते हैं कि गांव में अधिकांश लोग बुखार से पीड़ित हैं। एसडीएम बृजेंद्र कुमार ने बताया कि बाढ़ प्रभावित गांवों में स्वास्थ्य टीम भेजकर दवाइयां वितरित कराई जा रही हैं। बाढ़ प्रभावित गांव के लेखपालों को गांव में स्थिति पर नजर रखने व पीड़ितों की मदद करने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.