Move to Jagran APP

40 करोड़ की सर्कुलर ट्रेडिग में सात जनपदों को अलर्ट

लगभग 40 करोड़ रुपये के लोहे की खरीद-फरोख्त में आठ करोड़ रुपये के जीएसटी घोटाले के मामले में संयुक्त वाणिज्य कर आयुक्त इटावा ने फर्रुखाबाद के अलावा बरेली बदायूं गाजियाबाद वाराणसी बिजनौर मुरादाबाद को पत्र लिखकर सर्कुलर ट्रेडिग के रैकेट के बारे में अलर्ट दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:04 AM (IST)
40 करोड़ की सर्कुलर ट्रेडिग में सात जनपदों को अलर्ट
40 करोड़ की सर्कुलर ट्रेडिग में सात जनपदों को अलर्ट

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : लगभग 40 करोड़ रुपये के लोहे की खरीद-फरोख्त में आठ करोड़ रुपये के जीएसटी घोटाले के मामले में संयुक्त वाणिज्य कर आयुक्त इटावा ने फर्रुखाबाद के अलावा बरेली, बदायूं गाजियाबाद, वाराणसी, बिजनौर मुरादाबाद को पत्र लिखकर सर्कुलर ट्रेडिग के रैकेट के बारे में अलर्ट दिया है।

prime article banner

संयुक्त आयुक्त एचएल प्रजापति ने बताया कि फर्रुखाबाद के लिए आ रही लोहे की सरिया की खेप आगरा की विभागीय एसआइबी को अलीगढ़ में उतरते मिलने पर जांच की गई। जांच में फर्रुखाबाद के नवाबगंज की जिन फर्मों अनंत इंटरप्राइजेज, लक्ष्मी इंटर प्राइजेज और मून इंटरप्राइजेज के नाम पर बिल काटे गए थे वह वास्तव में धरातल पर हैं ही नहीं। इसी के बाद जांच की गई तो लगभग 40 करोड़ रुपये की सर्कुलर ट्रेडिग के माध्यम से 18 फीसद की दर से लगभग आठ करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का मामला सामने आया है। रैकेट मे सात जनपदों की लगभग 40 फर्म शामिल हैं। मामले में फर्रुखाबाद के अलावा बरेली, बदायूं गाजियाबाद, वाराणसी, बिजनौर मुरादाबाद को पत्र लिखकर सर्कुलर ट्रेडिग के रैकेट के बारे में अलर्ट दिया गया है। जांच अभी जारी है। मुख्य अभियुक्त तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।

--------

इनसेट

क्या है सर्कुलर ट्रेडिग

सहायक आयुक्त ने बताया टैक्स चोरी के लिए शातिर व्यवसाई सर्कुलर ट्रेडिग का संजाल खड़ा करते हैं। एक फर्म से बेचा गया सामान रैकेट में शामिल विभिन्न फर्मों के माध्यम खरीदते-बिकते फिर पहली फर्म के पास ही पहुंच जाता है। जबकि इस दौरान माल बीच में कहीं बिक चुका होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.