जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : कोरोना से बचाव के लिए जनपद में पांचवें चरण का वैक्सीनेशन गुरुवार को हुआ। हालांकि सर्वर डाउन होने के चलते दो घंटे विलंब से वैक्सीनेशन शुरू हुआ। शाम तक 1372 में 907 हेल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण हो सका।

हेल्थ केयर वर्कर के टीकाकरण को लेकर जनपद में नौ कोविड बूथ बनाए गए। लोहिया अस्पताल में सर्वर डाउन होने के चलते स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लोहिया महिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी सारिका ने दिनेश को पहला टीका लगाया। उधर सिविल अस्पताल में जिला वैक्सीन स्टोर प्रबंधक हरदेव सिंह, कोल्ड चेन हैंडलर सुमित शर्मा ने वैक्सीनेशन कराया। सीएमओ डॉ. वंदना सिंह वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने को कहती रहीं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रभात वर्मा ने बताया कि जनपद में 1372 लोगों का लक्ष्य रखा गया था। इसके सापेक्ष 907 हेल्थ केयर वर्कर को टीकाकरण किया गया। उन्होंने बताया कि कमालगंज सीएचसी में लगे बूथ पर शत फीसद टीकाकरण हुआ है।

एक नजर में

बूथ - टीकाकरण लक्ष्य - हुआ टीकाकरण

लोहिया अस्पताल महिला - 125 - 63

लोहिया अस्पताल पुरुष - 125 - 85

सिविल अस्पताल लिजीगंज - 82 - 52

सीएचसी बरौन - 294 - 116

सीएचसी शमसाबाद - 130 - 113

सीएचसी नवाबगंज - 119 - 94

सीएचसी राजेपुर - 73 - 159

सीएचसी कमालगंज - 121 - 121

सीएचसी मोहम्मदाबाद - 303 - 104

कुल बूथ - 09 - लक्ष्य 1372 - हुआ कुल टीकाकरण - 907

नवाबगंज में 94 कर्मचारियों को वैक्सीन लगी

संवाद सूत्र, नवाबगंज : सीएचसी पर गुरुवार सुबह 10 बजे से वैक्सीनेशन शुरू किया गया। 119 स्वास्थ्य कर्मियों के सापेक्ष 94 स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन लगवाई।

एएनएम अल्पना कुमारी व एनएम रीना ने पूर्व में छूटे स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा बहुओं, सहायिकाओं आदि का टीकाकरण शुरू किया। कोरोना वैक्सीन का टीका लगने के बाद लाभार्थियों को आधा घंटे निगरानी में बैठाया गया। किसी को कोई परेशानी न होने पर घर भेज दिया गया। गुरुवार हुए टीकाकरण में 119 के सापेक्ष 94 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। गांव नगला हीरासिंह निवासी आशा बहू रामकांती को 11.17 बजे कोरोना वैक्सीन लगाई गई। टीका लगने के बाद निगरानी में बैठीं रामकांती ने बताया कि टीका लगने के बाद कोई परेशानी नहीं हुई। कोरोना से बचने के लिए सभी टीका लगवाएं। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाई है। वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी प्रकार की कोई परेशान महसूस नहीं हुई। कोरोना से बचने के लिए सभी को टीका लगवाना आवश्यक है।

विवेक लाल, चौकीदार सीएचसी 10.50 बजे कोविड वैक्सीन लगाई गई। आधे घंटे तक वहीं रोका गया था। वैक्सीन लगने पर कोई भी परेशानी नहीं हुई। सभी को सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए।

सुनीता देवी, आशा बहू, गांव जरहरी

11:10 बजे वैक्सीन लगाने के बाद आधा घंटे तक निगरानी के लिए बनाए गए कक्ष में बैठाया गया। वैक्सीन लगवाने के बाद कोई दिक्कत नहीं हुई। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।

रेखा देवी, सहायिका, नगला मुकुट