जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त दावे व आपत्तियों का निस्तारण किया जा चुका है। सूची का अंतिम प्रकाशन 30 जनवरी को किया जाना है। पुनरीक्षण के दौरान 42,565 नए मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं, वहीं 26,602 के नाम सूची से हटाए गए हैं। इसके बावजूद निर्वाचन आयोग की ओर से आयुवार मानकों के आंकड़े बैठाने में विभागीय निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अफसरों को पसीना आ रहा है।

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब आंकड़ों की अपलो¨डग हो रही है। लगभग दो माह तक चली लंबी कवायद के दौरान जनपद में कुल 42,687 दावे प्राप्त हुए। अंतिम निस्तारण में 42,565 मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में शामिल करने का निर्णय किया गया। वहीं 9929 मृतकों, 11949 अन्यत्र जा चुके और 4797 दोहरे नामांकन को हटाने के बाद कुल 26,602 नाम काटे गए।

वोटर लिस्ट में विभिन्न आयुवर्ग के मतदाताओं की संख्या जनगणना आंकड़ों के आधार पर मानक निर्धारित किया गया है। हालांकि फिलहाल मतदाता सूची के आंकड़ों को इन मानकों के अनुरूप लाने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी एड़ी-चोटी का जोर लगाए हैं। विगत वर्ष हुए पुनरीक्षण के आंकड़ों में सर्वाधिक अंतर 18 से 19 वर्ष आयुवर्ग के मतदाताओं के फीसद में था। इस वर्ष युवा मतदाताओं को जोड़ने के अभियान के बाद इसमें कुछ सुधार होने की संभावना है।

अपर जिलाधिकारी विवेक श्रीवास्तव ने बताया किया मतदाता सूची पुनरीक्षण में स्वीकार किए गए दावों और आपत्तियों की ऑनलाइन फी¨डग चल रही है। निर्धारित समय पर मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार विशेष अभियान चलाए जाने से 'एज-कोहॉर्ट' में सुधार होने की उम्मीद है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस