जेएनएन, अयोध्या। शिवसैनिक आज ही अयोध्या से लौटने लगे हैं। इससे जिला प्रशासन को कुछ राहत मिल गई है। शिवसेना के स्पेशल ट्रेन का समय बदलवा दिया है। कल जाने वाली ट्रेन आज ही होगी नासिक के लिए रवाना हो सकती है। आज रात में 11 बजे अयोध्या से नासिक के लिए ट्रेन चल पड़ेगी। शिवसेना के कार्यक्रम के बदलाव पर स्टेशन अधीक्षक अयोध्या महेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि पार्टी के निवेदन पर ट्रेन का शेड्यूल बदला गया है। आज सुबह आने वाली स्पेशल ट्रेन आज रात 11 बजे नासिक के लिए रवाना हो जाएगी। दूसरी ट्रेन अपने निश्चित शेड्यूल पर कल 25 नवंबर को शाम 6 बजे मुंबई के लिए रवाना होगी।  

शिवसैनिकों का बड़ा जमावड़ा 

आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आगमन की सूचना पर अयोध्या की सड़कों पर बड़ी संख्या में शिवसैनिक उमड़ पड़े। अयोध्या की सड़कों पर भ्रमण कर यह लोग लक्ष्मण किला की ओर कूच करते देखे गए। शिवसैनिक 50 और 100 के जत्थे में पहुंचते रहे। कड़ी सुरक्षा के बीच शिवसैनिकों का लक्ष्मण किला में जमावड़ा शुरू रहा। सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद रहे। रामजन्मभूमि की ओर जाने वाला मार्ग हनुमानगढ़ी की ओर जाने वाला मार्ग तथा प्रमुख मठ मंदिरों की ओर जाने वाले मार्गों पर सुरक्षा के कड़े पहरे रहे।

तस्वीरों में देखें-शिवसैनिकों से आच्छादित अयोध्या

पाबंदियों में जकड़ी अयोध्या में संशय की सांसें 

दरअसल आज दिन भर पाबंदियों में जकड़ी अयोध्या संशय के बीच सांस लेती दिखी। रामनगरी का आम आदमी रोक-टोक तो दीपोत्सव से ही झेल रहा था, लेकिन मंदिर निर्माण की मांग लेकर पहुंचे शिवसेना और विहिप समर्थकों की भीड़ ने अयोध्या को और अधिक कड़े में पहरे में कर दिया। आशंका का ऐसा माहौल बना कि आम जिंदगी को तसल्ली मिलना सहज नहीं रहा। उमड़ती भीड़ को नियंत्रित करने में जिला प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ रही थी लेकिन इस फैसले से प्रशासन ने राहत की लंबी सांस ली।

 

Posted By: Nawal Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप