जेएनएन, अयोध्या । 25 नवंबर को प्रस्तावित धर्मसभा को लेकर अयोध्या में तनाव के हालात भी दिखाई देने लगे हैं। हालांकि सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। ताजा हाताल को देखते आज से सुरक्षा व्यवस्था में भी इजाफा कर दिया गया है। अधिगृहीत परिसर से सटे इलाके हाई सिक्योरिटी जोन में बदल गए हैं। इस बीच बाजार भाव बढ़ने से आर्थिक तो पोस्टर-बैनर फाड़े जाने की घटनाओं से सामाजिक तनाव के हालात हैं। 

अयोध्या में हाई अलर्ट

भीड़ को अधिगृहीत परिसर से दूर रखने के लिए परिसर व उससे सटे इलाके हाई सिक्योरिटी जोन में तब्दील कर दिए गए हैं। विहिप व शिवसेना के कार्यक्रम को लेकर अयोध्या में जैसे-जैसे मंदिर समर्थकों की संख्या में इजाफा हो रहा है सुरक्षा कर्मियों की संख्या में शासन बढ़ोत्तरी कर रहा है। अयोध्या में शांति व्यवस्था बनाए रखने व भीड़ नियंत्रण के लिए 47 कंपनी पीएसी सहित 55 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स उपलब्ध कराई गई है। पुलिस मॉनीटरिंग के लिए शासन से दो एडीजी व एक डीआइजी अतिरिक्त रूप से अयोध्या भेजे गए हैं। इनमें एडीजी तकनीकी आशुतोष पांडेय  व डीआइजी झांसी सुभाष सिंह बघेल पहले बतौर एसएसपी इस जिले में तैनात रह चुके हैं।

अतिरिक्त केंद्रीय बल मांगा

सात कंपनी अर्द्धसैनिक बल और मांगा गया है। छह एएसपी, 16 डिप्टी एसपी, 30 निरीक्षक, 250 उपनिरीक्षक, 12 थाना प्रभारी, 15 महिला एसआइ, 650 आरक्षी, 50 महिला आरक्षी, छह कंपनी पीएसी, दो कंपनी आरएएफ अयोध्या में मोर्चा संभाले है। इसके अतिरिक्त एक ड्रोन कैमरा भी निगरानी के लिए पुलिस को उपलब्ध कराया गया है। प्रभारी एसएसपी संजय कुमार ने कहाकि 47 कंपनी पीएसी अयोध्या को मिली है। इसके अतिरिक्त आरएएफ व सीआरपीएफ के जवान भी बढ़ी संख्या में मिले हैं। 

आर्थिक तनाव में बाजार भाव चढ़ा

शिवसेना का आशीर्वाद समारोह और विहिप की धर्मसभा को लेकर अयोध्या में जुट रही भीड़ से आशंकाओं का दौर चल पड़ा है। चाय-पान की दुकानों पर चर्चा गर्म है। यही कारण है कि अयोध्यावासी जरूरत के सामान एकत्र करने में जुट गए हैं। राशन की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है। हालात को देखते सब्जियों के रेट चढ़ गए है। सब्जी बिक्रेेता बब्लू बताते हैं कि कई हरी सब्जियों के फुटकर भाव कल की अपेक्षा दोगुने हो गए हैं। 10 रुपये प्रति किलोग्राम की मूली अब 15 रुपये तक बिक रही है।  नया आलू 30 तो पुराना 20 रूपये प्रति किग्रा है। गाजर, शिमला मिर्च 40 से 60 रुपये तो भिंडी 40 रुपये, सोया-मेथी 40 रुपये है। 20 रुपये में बिकने वाल पालक अब 40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। अस तरह टमाटर, परवल, कद्दू, लौकी, करेला समेत अन्य सब्जियों के भाव में अचानक 20 से 25 फीसदी उछाल आया है। सबसे ज्यादा दिक्कत उनके लिए है, जो रोज मेहनत-मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करते हैं। 

होर्डिंग फाड़ने से रोष

धर्मसभा के प्रचार के लिए विश्व हिंदू परिषद व अन्य संगठनों द्वारा जगह-जगह लगाए गए होर्डिंग को शरारतीतत्वों के फाड़ने से आक्रोश फैल गया। अयोध्या के शेखाना में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास लगी होर्डिंग को रात में कुछ शरारतीतत्वों द्वारा होर्डिंग्स का कुछ हिस्सा फाड़ देने की जानकारी पर आक्रोश फैला लेकिन सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले पर काबू पाया। अब आगे की छानबीन शुरू की गई है। होर्डिंग फाड़े जाने की घटना से विहिप, हिंदू युवा वाहिनी व भाजपा कार्यकर्ताओं में रोष है। भाजपा के प्रेम जायसवाल, आशीष शर्मा, रामराज लोधी, हिमांशु गर्ग, विवेक गुप्ता, अमित कौशल, धर्मवीर सिंह ने घटना की निंदा करते हुए असामाजिक तत्वों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की है। प्रभारी निरीक्षक विश्वनाथ यादव ने बताया कि होर्डिग्स फटी है। जांच की जा रही है।

कैसा होगा रामलला का मंदिर

अयोध्या में प्रस्तावित रामलला मंदिर जब बनेगा तो कैसा होगा। इसका खाका काफी पहले खींचा जा चुका है।यह मंदिर 270 फीट लंबा, 135 फीट चौड़ा तथा 125 फीट ऊंचा है। दो मंजिला मंदिर के प्रत्येक तल पर 106 स्तंभ लगने हैं। भूतल के स्तंभ 16.5 फीट ऊंचे हैं। इन स्तंभों के ऊपर तीन फीट मोटे पत्थर की बीम और एक फीट मोटे पत्थर की छत होगी। ऊपर की मंजिल के स्तंभ 14.5 फीट ऊंचे हैं। इसके बाद बीम, छत एवं शिखर संयोजित होगा। मंदिर की दीवारें छह फीट मोटे पत्थर की होंगी तथा चौखट सफेद संगमरमर का होगा। 25 नवंबर को प्रस्तावित धर्मसभा के पहले प्रथम तल की पत्थरतराशी का काम पूरा किए जाने के दावे हैं।

 

Posted By: Nawal Mishra