Move to Jagran APP

Shri Ram Mandir : अब हर रोज बैंक में जमा होगा रामलला का चढ़ावा

Shri Ram Mandir श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक में प्रस्ताव पर होगी चर्चा। दानपात्र में कुल निकले आठ लाख चार हजार 982 रुपये।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 12:21 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 04:44 PM (IST)
Shri Ram Mandir : अब हर रोज बैंक में जमा होगा रामलला का चढ़ावा
Shri Ram Mandir : अब हर रोज बैंक में जमा होगा रामलला का चढ़ावा

अयोध्या [प्रवीण तिवारी]। Shri Ram Mandir : रामलला के चढ़ावा की धनराशि अब हर रोज बैंक खाते में जमा करने की तैयारी है। अभी तक यह धनराशि पखवारे में एक बार ही बैंक में जमा होती थी, लेकिन राममंदिर निर्माण की हलचल से इस चढ़ावे में इजाफा हुआ है। धनराशि को रोजाना दानपात्र से निकालकर बैंक में जमा करने का तानाबाना बुना जाने लगा है।

loksabha election banner

दान की रकम दानपात्र से दूसरे दिन बैंक में जमा करने की योजना है। ट्रस्ट की आगामी बैठक में यह प्रस्ताव बैंक की ओर से दिया जा सकता है। इससे न सिर्फ दानपात्र में चढ़ावे की रकम की गिनती में सहूलियत होगी, बल्कि धनराशि जमा कराने में अधिक सुविधा होगी। हालांकि, ट्रस्ट की बैठक में इस पर सहमति जरूरी है। चर्चा है कि ट्रस्ट की आगामी बैठक में बैंक का एकाउंट नंबर भी सार्वजनिक करने पर फैसला हो सकता है, जिससे आम श्रद्धालु  सीधे ऑनलाइन तरीके से खाते में दान कर सकें। 

उधर गुरुवार को दानपात्र में जमा धनराशि की शुरू गिनती दूसरे दिन शुक्रवार को पूरा हो गई। पहले दिन सवा छह लाख रुपए तक के रुपये व सिक्कों की गिनती हो सकी थी। गिनती पूरी होने के बाद यह धनराशि बढ़कर आठ लाख चार हजार 982 रुपये हो गई, जिसे बैंक खाते में जमा कराया गया। दो दिन ही पहले श्रीराम तीर्थ ट्रस्ट का खाता भारतीय स्टेट बैंक की अयोध्या  शाखा में खुला है। गुरुवार को पिछले 15 दिनों में रामलला के चढ़ावे की धनराशि की गिनती देर शाम तक चलती रही, इसमें 14 कर्मचारी भिन्न-भिन्न विभागों के तैनात किए गए थे। 

नोट व सिक्कों की गिनती का होगा खास इंतजाम 

सूत्रों के अनुसार ट्रस्ट के खाते में दानपात्र की जमा धनराशि को गिनने के लिए कर्मचारियों को मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन आगे से नोटों व सिक्कों की गिनती को आसानी से किया जा सकेगा। बैंक सूत्रों की मानें तो वे इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। नोटों व सिक्कों को गिनने वाली मशीन का इंतजाम होगा। आने वाले दिनों में ट्रस्ट की ओर से रामनगरी के कई स्थानों पर दानपात्र रखने की योजना है, इसीलिए ये मशीनें और भी आवश्यक हो गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.