अयोध्या, जेएनएन। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वह कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा आए थे। गुरुवार सुबह मथुरा उनकी तबीयत बिगड़ गई। एंटीजन टेस्ट में उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण होने की पुष्टि हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उनको गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल ले जाया गया। पांच अगस्त को वह अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन में भी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि भूमि पूजन के समय उनकी कोरोना की जांच नहीं हुई थी। उस वक्त उनमें संक्रमण के लक्षण नहीं मिले थे, इस कारण स्व घोषणा प्रपत्र भरवाया गया था।

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन के समय श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष व मणिरामदास जी की छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास की कोरोना की जांच नहीं हुई थी। उनसे स्व घोषणा प्रपत्र भरवाया गया था। तत्समय उनमें कोरोना का कोई भी लक्षण नहीं था। इसीलिए स्वघोषणा प्रपत्र भरवाया गया था। विशेषज्ञों के मुताबिक ट्रस्ट अध्यक्ष के भूमि पूजन के वक्त संक्रमित होने की कोई संभावना नहीं है। यह माना जा रहा है कि बीते चार-पांच दिनों में वह किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं, जिस वजह से गुरुवार को उनमें लक्षण प्रकट हुआ है। 

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करने वालों में ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के साथ ही आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। प्रधानमंत्री ने ट्रस्ट अध्यक्ष को सहारा भी दिया था। गुरुवार को ट्रस्ट अध्यक्ष को कोरोना संक्रमित पाया गया है। सूत्रों के मुताबिक उनके कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से ही प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी में खलबली मची है। चार दिनों में उनके संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है। पता यह भी चला है कि चार दिनों में उनसे जो-जो मिला है, उन सभी की जांच की जाएगी। गुरुवार को मणिरामदास जी की छावनी का भी सैनिटाइजेशन कराया गया है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से सैनिटाइजेशन हुआ है। फिलहाल प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस पर चुप्पी साधे हैं।

यह भी पढ़ें : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास कोरोना संक्रमित, मेदांता शिफ्ट

Edited By: Umesh Tiwari