Move to Jagran APP

अयोध्या में बढाई गई कारसेवकपुरम कार्यशाला की सुरक्षा, PAC की तगड़ी निगरानी

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर सुप्रीमकोर्ट में चल रही नियमित सुनवाई के बीच अचानक विहिप के स्थानीय मुख्यालय कारसेवकपुरम और राममंदिर निर्माण कार्यशाला की सुरक्षा बढ़ा दी गई।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 10:42 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 11:46 AM (IST)
अयोध्या में बढाई गई कारसेवकपुरम कार्यशाला की सुरक्षा, PAC की तगड़ी निगरानी
अयोध्या में बढाई गई कारसेवकपुरम कार्यशाला की सुरक्षा, PAC की तगड़ी निगरानी

अयोध्या, जेएनएन। रामलला के जन्मस्थान अयोध्या में राम मंदिर को लेकर सुप्रीमकोर्ट में चल रही नियमित सुनवाई के बीच अचानक विहिप के स्थानीय मुख्यालय कारसेवकपुरम और राममंदिर निर्माण कार्यशाला की सुरक्षा बढ़ा दी गई। मेला और कुछ अन्य संवेदनशील मौकों को छोड़कर दोनों स्थलों पर जहां नाममात्र के सुरक्षाकर्मी रहते थे। राममंदिर की दावेदारी से जुड़े यह अहम केंद्र शुक्रवार व शनिवार को आधा-आधा दर्जन पीएसी के जवानों की निगरानी में हैं। हर आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

loksabha election banner

प्रदेश के खुफिया इनपुट के अनुसार इन स्थलों पर गड़बड़ी फैलाकर देश का अमन-चैन को खतरे में डालने की साजिश रची जा रही है। 1989 में स्थापित कारसेवकपुरम तीन दशक से मंदिर आंदोलन का केंद्र बना हुआ है।

यहां रामजन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर का मॉडल संरक्षित होने के साथ विहिप के शीर्ष नेताओं सहित थोक के भाव में कार्यकर्ताओं की नियमित रफ्त-जफ्त बनी रहती है। जबकि मंदिर निर्माण कार्यशाला मंदिर निर्माण की कोशिशों के केंद्र में है।

1991 से संचालित मंदिर निर्माण कार्यशाला में प्रस्तावित मंदिर के लिए दो-तिहाई पत्थरों की तराशी हो चुकी है। पत्थरों की इतनी बारीक नक्काशी हुई है कि जरा सी गड़बड़ी वर्षों की मेहनत पर पानी फेर सकती है तो यहां प्रतिदिन आने वाले हजारों दर्शनार्थियों से यहां की सुरक्षा की अहमियत समझी जा सकती है।

विहिप के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा कहते हैं, आमतौर पर इन स्थलों को सुरक्षित माना जाता है पर यदि कुछ ताकतें गड़बड़ी पैदा करना चाहती हैं, तो इन स्थलों की सुरक्षा को लेकर विहिप अपने स्तर से भी गंभीरता बरतेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.