Move to Jagran APP

सरयू नदी की ड्रे¨जग से होगी कई करोड़ की कमाई

अयोध्या : सरयू नदी की ड्रे¨जग (गहरा) से निकली बालू से कई करोड़ की कमाई सरकारी खजाने क

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 11:08 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 11:08 PM (IST)
सरयू नदी की ड्रे¨जग से होगी कई करोड़ की कमाई
सरयू नदी की ड्रे¨जग से होगी कई करोड़ की कमाई

अयोध्या : सरयू नदी की ड्रे¨जग (गहरा) से निकली बालू से कई करोड़ की कमाई सरकारी खजाने को होने जा रही है। पांच लाख से अधिक घनमीटर बालू निकलने कर अनुमान है। जिन्हें किसानी के लिए बालू खनन की परमिट जिला प्रशासन देता है, उन्हें न्यूनतम रॉयल्टी 65 रुपये प्रतिघनमीटर की अदायगी करना होता है। न्यूनतम रॉयल्टी की कीमत से करीब तीन करोड़ रुपये से अधिक रुपये सरकारी खजाने को मिलने का अनुमान है। अगर ई-टेंडरिेंग से रॉयल्टी की धनराशि बढ़ गई तो इसमें इजाफा होना तय है। ड्रे¨जग से निकली बालू का ढेर देख खनन विभाग अब इसकी ई-टेंड¨रग कराने की तैयारी में है।

loksabha election banner

खनन अधिकारी वाईएन राम के अनुसार ड्रे¨जग से निकली बालू की नीलामी के लिए ई-टेंडरिग कराने की पत्रावली जिलाधिकारी डॉ. अनिलकुमार की अनुमति के लिए तैयार करने में लगे हैं। सरयू नदी की ड्रे¨जग का कार्य ¨सचाई विभाग की यांत्रिक शाखा कानपुर को सौंपा गया है। गुप्तारघाट से करीब छह सौ मीटर सरयू नदी को गहरा किया जा चुका है। नयाघाट, अयोध्या तक करीब आठ किमी सरयू नदी की ड्रे¨जग होनी है। लगभग 12 करोड़ की लागत से ड्रे¨जग की परियोजना है। बालू को एकत्र करने के लिए सात स्थान चिह्नित किए गए हैं। मीरनघाट, श्मशानघाट के पास, तारपुर जौली, आकाशवाणी के सामने, अमरुद बाग, खुर्दाबाद, नाला रेगुलेटर-2 एवं बाबाजी की कुटी के पास का स्थल ¨चहित हैं। सरयू नदी से निकली बालू ¨चहित स्थलों पर डं¨पग की जानी है। नयाघाट अयोध्या तक सरयू नदी की धारा ले जाने के लिए पांच मीटर गहरा किया जा रहा है। छह नवंबर को दीपोत्सव कार्यक्रम में आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयू नदी को गर्मी में अयोध्या के घाटों में बनाए रखने की घोषणा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.