Move to Jagran APP

कांवडिय़ों की भीड़ को देखते अयोध्या फोरलेन मार्ग पर छह से नौ तक यातायात बंद

गोंडा और बस्ती-गोरखपुर जाने वाले भारी वाहनों को जिले की सीमा में प्रवेश नहीं मिलेगा, इन्हें परिवर्तित मार्ग से गंतव्य की ओर जाना होगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 08:16 PM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 06:14 PM (IST)
कांवडिय़ों की भीड़ को देखते अयोध्या फोरलेन मार्ग पर छह से नौ तक यातायात बंद
कांवडिय़ों की भीड़ को देखते अयोध्या फोरलेन मार्ग पर छह से नौ तक यातायात बंद

लखनऊ (जेएनएन)। सावन माह में हर तरफ कांवड़ यात्रा की धूम है। विविध रंग में रंगे कांवड़िये अपने भोले का अभिषेक करने को निकल पड़े हैं। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल कांवड़ के रूप में राम मन्दिर के मॉडल के साथ जल लेने के लिए निकले हैं। यह राम मंदिर रथ के रूप में सुसज्जित प्रतिरूप आज मेरठ जिले की सीमा से गुजरता देखा गया। पश्चिम उत्तर प्रदेश की कई कांड़ यात्रा में तिरंगा, झंडा के साथ चलती यात्रा शिवभक्ति के साथ देशभक्ति को भी दर्शाती प्रतीत हुई। फिलहाल कांवडिय़ों की भीड़ को देखते इस बार चार दिन अयोध्या फोरलेन मार्ग पर भी यातायात चार दिन के लिए रोक दिया गया है। 

loksabha election banner

परिवर्तित मार्ग से मिलेगा गंतव्य

फैजाबाद-अयोध्या के एसपी सिटी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि आगामी छह से नौ अगस्त तक रूट डायवर्जन रहेगा। गोंडा और बस्ती-गोरखपुर जाने वाले भारी वाहनों को जिले की सीमा में प्रवेश नहीं मिलेगा, इन्हें परिवर्तित मार्ग से गंतव्य की ओर जाना होगा। ऐसा पहली बार हो रहा है कि कांवडिय़ों के आवागमन को लेकर फोरलेन पर आम यात्रियों का प्रवेश बंद रहेगा। रूट डायवर्जन का यह प्लान गत वर्ष बस्ती में हादसे के बाद कांवडिय़ों के आक्रोश को दृष्टिगत रखते हुए तैयार किया गया है।

लखनऊ की ओर से गोरखपुर, बस्ती की ओर जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को बाराबंकी से जरवल रोड, उतरौला, डुमरियागंज होते हुए गोरखपुर की ओर रवाना किया जाएगा। गोंडा व बलरामपुर की ओर से फैजाबाद होकर बाराबंकी, लखनऊ की ओर जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को गोंडा, मनकापुर में रोककर करनैलगंज, जरवल रोड, रामनगर चौराहा होते हुए बाराबंकी-लखनऊ की ओर रवाना किया जाएगा। इलाहाबाद-सुलतानपुर की ओर से फैजाबाद होते हुए बस्ती-गोरखपुर जाने वाले सभी प्रकार के वाहन इस बार सुलतानपुर से ही कादीपुर, शाहगंज, दोहरीघाट होते हुए गोरखपुर की ओर मोड़ दिए जाएंगे।

आजमगढ़ की ओर से फैजाबाद होकर बस्ती- गोरखपुर जाने वाले वाहनों को अतरौलिया, आजमगढ़, दोहरीघाट होते हुए गोरखपुर की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। रायबरेली, अमेठी की ओर से आने वाले वाहनों को सुलतानपुर से कादीपुर, शाहगंज, आजमगढ़, दोहरीघाट होते हुए गोरखपुर की ओर रवाना किया जाएगा। पुराने सरयू पुलिस से भी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। शहर के भीतर श्रीराम चिकित्सालय अयोध्या से नयाघाट की ओर वाहन नहीं जाएंगे। रामघाट चौराहा अयोध्या से साकेत पेट्रोल पंप व नयाघाट की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश रोका जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.