Move to Jagran APP

रिटायरमेंट के बाद दो वर्ष तक ड्यूटी करता रहा परिचालक

मच गया। परिचालक को ड्यूटी से वापस बुला लिया गया। आनन फानन में परिचालक का नाम संविदा सूची से पृथक कर मामले को दबाने की पुरजोर कोशिश की गई। रिकबरी को कौन कहें आश्चर्य तो इस बात का है कि इस बेहद गंभीर मामले में दोषी अधिकरियों व कर्मियों की जिम्मेदारी तक नहीं तय की जा सकी। अयोध्या डिपो में परिचालक के पद पर कार्यरत विनय कुमार पांडेय का जन्म 21 जुलाई 1957 को हुआ। वर्ष 2017 में वह 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुका। दो वर्षो बाद तक वह पूर्व की भांति ही परिचालक का कार्य करता रहा। 21 नवंबर को मामला खुला तो अधिकारियों के पैरो तले जमीन खिसक गई। आनन-फानन में परिचालक की तलाश शुरू हुई तो पता चला कि वह बस लेकर कानपुर के लिए रवाना होने जा रहा है। उसे ड्यूटी से वापस बुलवा लेटर पकड़ा कर विदा कर दिया गया। यह खबर आग की तरह फैल गई। अधिकारी अपनी कुर्सी बचाने में जुट गए। छानबीन में पता चला कि निगम के पास ऐसा कोई रजिस्टर ही नहीं है जिसमें संविदा चालकों-परिचा

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 11:04 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 06:02 AM (IST)
रिटायरमेंट के बाद दो वर्ष तक ड्यूटी करता रहा परिचालक
रिटायरमेंट के बाद दो वर्ष तक ड्यूटी करता रहा परिचालक

अयोध्या : इसे लापरवाही कही जाय या भ्रष्टाचार की जीती जागती मिसाल। परिवहन निगम रिटायरमेंट के दो वर्ष बाद भी परिचालक से ड्यूटी करवाता रहा। मामला संज्ञान में आया तो हड़कंप मच गया। परिचालक को ड्यूटी से वापस बुला लिया गया। आनन-फानन में परिचालक का नाम संविदा सूची से पृथक कर मामले को दबाने की कोशिश की गई। रिकबरी को कौन कहें, आश्चर्य तो इस बात का है कि इस बेहद गंभीर मामले में दोषी अधिकारियों व कर्मियों की जिम्मेदारी तक नहीं तय की जा सकी।

loksabha election banner

अयोध्या डिपो में परिचालक के पद पर कार्यरत विनय कुमार पांडेय का जन्म 21 जुलाई 1957 को हुआ। वर्ष 2017 में वह 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुका। दो वर्ष बाद तक वह पूर्व की भांति परिचालक का कार्य करता रहा। 21 नवंबर को मामला खुला तो अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। आनन-फानन में परिचालक की तलाश शुरू हुई तो पता चला कि वह बस लेकर कानपुर के लिए रवाना होने जा रहा है। उसे ड्यूटी से वापस बुलवाकर संविदा खत्म होने का लेटर पकड़ाकर विदा कर दिया गया। छानबीन में पता चला कि निगम के पास ऐसा कोई रजिस्टर ही नहीं है, जिसमें संविदा चालकों-परिचालकों की आयु का लेखा-जोखा हो।

इससे पहले दो चालक प्रभाकर सिंह व रामबोध चौहान के साथ भी ऐसा ही हो चुका है। इनसे भी रिटायरमेंट के बाद तक निगम ड्यूटी करवाता रहा। इससे पहले एक मामले में अनुपस्थित वीआइपी वाहन चालक का वेतन रिलीज कर दिया गया था। इस मामले में भी एआरएम फाइनेंस ने गंभीर वित्तीय अनियमितता करार देते हुए अयोध्या डिपो के सहायक प्रबंधक नंदकिशोर चौधरी से स्पष्टीकरण तलब किया था, लेकिन उसमें भी कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। लापरवाही के ऐसे एक नहीं कई मामले हैं, लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत से मामलों को दबा दिया जाता है। एआरएम चौधरी ने पूरे मामले पर चुप्पी साध रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.