Move to Jagran APP

RamNavmi से पहले अयोध्या में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, रिकॉर्ड 1.76 लाख लोगों ने किए रामलला के दर्शन

वर्ष 2022 में पहली जनवरी को एक लाख 37 हजार भक्तों ने दर्शन किए थे। इस वर्ष एक जनवरी को एक लाख 19 हजार लोगों ने रामलला के दरबार में शीश नवाया था रामनवमी की पूर्व संध्या यह आंकड़ा पौने दो लाख से अधिक रहा।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaPublished: Thu, 30 Mar 2023 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 09:43 AM (IST)
RamNavmi से पहले अयोध्या में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, रिकॉर्ड 1.76 लाख लोगों ने किए रामलला के दर्शन
रामनवमी से ठीक एक दिन पहले बुधवार को एक लाख 76 हजार श्रद्धालुओं ने रामलला का दर्शन किया। जागरण

जागरण संवाददाता, अयोध्या: रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की बेला में रामनवमी पर श्रद्धालुओं का उल्लास शिखर पर है। रामनवमी से ठीक एक दिन पहले बुधवार को एक लाख 76 हजार श्रद्धालुओं ने रामलला का दर्शन किया। यह पहला अवसर है जब एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए हैं।

loksabha election banner

वर्ष 2022 में पहली जनवरी को एक लाख 37 हजार भक्तों ने दर्शन किए थे। इस वर्ष एक जनवरी को एक लाख 19 हजार लोगों ने रामलला के दरबार में शीश नवाया था, लेकिन रामनवमी की पूर्व संध्या यह आंकड़ा पौने दो लाख से अधिक रहा, जो एक दिन में सर्वाधिक है। अनुमान है कि रामनवमी के दिन यह कीर्तिमान भी टूट जाएगा। कारण यह है कि लाखों श्रद्धालु रामनगरी पहुंच चुके हैं।

रामलला के दर्शन मार्ग पर जांच के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या की गणना की जाती है। पौने दो लाख से अधिक श्रद्धालु जहां रामलला का दर्शन करने पहुंचे तो वहीं कनक भवन, हनुमानगढ़ी, छोटी देवकाली आदि मंदिरों में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

वर्ष 2019 में नौ नवंबर को सर्वोच्च निर्णय आने के बाद से ही श्रद्धालुओं की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। अब जब राममंदिर निर्माण अपने उत्तरार्द्ध की ओर अग्रसर है तो रामलला के दर्शनार्थियों की संख्या भी विशिष्ट अवसरों पर कीर्तिमान स्थापित कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.