अयोध्या, जेएनएन। रामनगरी के कई आयोजनों समेत सुप्रीम कोर्ट के फैसले की चुनौती को शांतिपूर्ण ढंग से पार करने के बाद कार्तिक पूर्णिमा मेला समापन की ओर बढ़ चला है। 12 नवंबर को मुख्य स्नान है। पूर्णिमा स्नान में आसपास के जिलों के लाखों श्रद्धालु स्नान करने आते हैं। जिला प्रशासन के सामने इसे सकुशल संपन्न कराना है। शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने रामनगरी के मेला क्षेत्र को चार जोन एवं 15 सेक्टर में विभक्त किया है। इनमें घाट जोन, नागेश्वरनाथ जोन, हनुमानगढ़ी एवं कनक भवन जोन शामिल हैं। कनक भवन जोन में तीन एवं अन्य तीन जोन में चार-चार सेक्टर बनाए गए हैं।

जोनल अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती जिलाधिकारी पहले ही कर चुके हैं। कमिश्नर मनोज मिश्र व जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने रामकथा संग्रहालय के गैलरी नंबर सात में रविवार की सायं जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक में पूर्णिमा स्नान की तैयारियों का फाइनल टच दिया। रामनगरी को भीड़ के दबाव से मुक्त करने के लिए अलग से यातायात जोन बना है। गुप्तारघाट पर भी पूर्णिमा का स्नान करने लोग आते हैं। लोगों के लिए भी गुप्तारघाट जोन में सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

आज शाम से लागू होगा यातायात डायवर्जन

अयोध्या में चल रहे कार्तिक पूर्णिमा मेला के मुख्य स्नान पर्व को लेकर सोमवार की शाम से यातायात डायवर्जन लागू हो जाएगा। अयोध्या के अंदर व मुख्य मार्ग पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। एसएसपी आशीष तिवारी ने यातायात व्यवस्था की कमान सीओ सिटी अरङ्क्षवद चौरसिया को सौंपी है।

  

सोमवार की शाम चार बजे से टेढ़ी बाजार चौराहे से श्रृंगारहाट की तरफ, रामघाट चौराहे से हनुमानगढ़ी चौराहा की ओर, दीनबंधु चिकित्सालय की तरफ, बालूघाट से रामघाट की तरफ, साकेत पेट्रोलपंप बैरियर से नयाघाट बंधा तिराहा की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। लकड़मंडी से पुराना सरयू पुल, नयाघाट की तरफ यातायात पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। सीओ ने बताया कि सभी प्रकार के वाहन पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे।

मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की व्यवस्था फोरलेन पुल के पास साकेत पेट्रोलपंप के पास, रामसेवकपुरम और कांशीराम कॉलोनी के पास की गई है। यातायात डायवर्जन मंगलवार को मेला समाप्ति तक लागू रहेगा। एंबुलेंस और मरीजों के वाहनों के लिए यातायात प्रतिबंध नहीं रहेगा। ऐसे वाहनों को सुरक्षित गंतव्य की ओर भेजा जाएगा।

 

Posted By: Divyansh Rastogi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप