Move to Jagran APP

आस्था की भव्य माला से सज्जित हुई रामनगरी

अयोध्या : रामनगरी की पंचकोसी परिक्रमा का मुहूर्त रविवार को मध्याह्न 12:42 बजे से था पर श्रद्धालु

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:59 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:59 PM (IST)
आस्था की भव्य माला से सज्जित हुई रामनगरी
आस्था की भव्य माला से सज्जित हुई रामनगरी

अयोध्या : रामनगरी की पंचकोसी परिक्रमा का मुहूर्त रविवार को मध्याह्न 12:42 बजे से था पर श्रद्धालुओं की बेताबी ऐसी थी कि वे मुहूर्त से घंटों पूर्व सरयू स्नान के साथ आस्था के पथ पर बढ़ गए। श्रद्धालुओं का जत्था एक-एक कर परिक्रमा मार्ग पर उतरता रहा। देखते-देखते नगरी आस्था की भव्य माला से सज्जित हो उठी। परिक्रमा शुरू करने वालों की सर्वाधिक भीड़ नयाघाट बंधा तिराहा, रामघाट परिक्रमा मार्ग चौराहा, शाहनेवाजपुर चौराहा एवं उदया चौराहा पर उमड़ी।

loksabha election banner

सरयू तट से परिक्रमा शुरू करने वाले अधिकांश श्रद्धालु ऐसे थे, जिन्होंने पुण्यसलिला में स्नान करने के बाद परिक्रमा में शामिल होना उचित समझा। रविवार को मध्याह्न 12:42 बजे मुहूर्त शुरू होने तक लाखों श्रद्धालुओं के पग बढ़ चले थे। सभी खिले और सुवासित। मुंह में राम का नाम और उठे हाथों के साथ जयकारे का हौसला। शुरुआती दौर में निकलने वाले जत्थे ने 15 किलोमीटर लंबी परिक्रमा हंसते-हंसते पूरी की। दिन ढलते-ढलते परिक्रमा पूरी कर सरयू में आचमन करने वाले श्रद्धालुओं की पांत दिखने लगी। ..तो परिक्रमा मार्ग पर श्रद्धालुओं का प्रवाह और गहनता से आगे बढ़ रहा था। सरयू तट से परिक्रमा शुरू करने वाले हनुमानगढ़ी से जुड़े महंत कृष्णकुमारदास कहते हैं, जोशीले नौजवानों का आगे बढ़ जाना स्वाभाविक है पर अपने राम को शाम की यात्रा अच्छी लगती है। परिक्रमा के साथ शाम की यात्रा का योग बहुतों को भा रहा था और कदम-कदम पर थोक के भाव श्रद्धालुओं के शामिल होने से परिक्रमा आस्था की उद्दाम लहर बन आगे बढ़ रही थी। पंचकोसी परिक्रमा का मुहूर्त सोमवार को पूर्वाह्न 11:54 तक रहेगा। समझा जाता है कि सोमवार को प्रात: चार-पांच घंटे तक पंचकोसी परिक्रमा शिखर पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.